April 19, 2024

इंदौर। विश्व ज्योतिष दिवस पर 19 मार्च को नारी शक्ति सम्मान का आयोजन होने जा रहा है। इसका आयोजन विक्रम विश्वविद्यालय, महाराजा विक्रमादित्य शोध पीठ और पूर्णश्री फाउंडेशन के द्वारा किया जा रहा है। विक्रमोत्सव-2023 के तहत हो रहा कार्यक्रम भारत नवजागरण और बहत्तर भारत की सांस्कृतिक चेतना पर केंद्रित है। इसमें इंदौर की युवा उद्यमी शानू मेहता को सम्मानित किया जाएगा। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डा. मोहन यादव के हाथों यह सम्मान दिया जाएगा।
विक्रम विवि में होने जा रहे कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. अखिलेश कुमार पांडे्य, विवि के कुलसचिव डा. प्रशांत पुराणिक, कार्यपरिषद सदस्य राजेश कुशवाह, संजय नाहर, दिल्ली के लाल किताब विशेषज्ञ गुरुदेव जीडी वशिष्ठ और जयपुर के राज ज्योतिषी पंडित मुकेश शास्त्री भी कार्यक्रम में शामिल होंगे। विश्वविद्यालय के डा. रमन सोलंकी और ज्योतिष विभाग के अतिथि व्याख्यता डा. सर्वेश्वर शर्मा सहित कई सदस्य शामिल रहेंगे।

कौन है शानू मेहता
इंदौर की रहने वाली शानू मेहता सामाजिक कार्यकर्ता होने के साथ खुद की आइटी कंपनी का भी संचालन करती है। एमएमसी कन्वर्ट नाम से उनकी कंपनी विश्व में अकाउंटिंग साफ्टवेयर पर अनोखा कार्य कर रही है। साथ ही वे अर्थसंगिनी संस्थान की संस्थापक भी है जिसके तहत हजारों महिलाओं को साक्षरता, कौशल विकास सीखाने के साथ उन्हें रोजगार उपलब्ध कराने में मदद कर रही है। उनकी कंपनी में 90 फीसदी महिला कर्मचारी कार्यरत है।