April 26, 2024

कर–मध्यप्रदेश की आर्थिक राजधानी कहे जाने वाले और देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में धूमधाम से गेर निकाली गई. इस मौके पर इंदौर का दिल कहे जाने वाले राजवाड़ा पर खूब रंग गुलाल बरसा. गेर का जश्न खत्म होते ही इंदौर नगर निगम सफाई अभियान में जुट गया. इस दौरान नगर निगम की 10 स्वीपिंग मशीनें और करीब 150 से अधिक कर्मचारी सड़क पर उतरे और शहर की सफाई में जुट गए,..गेर समाप्ति के महज एक घंटे के भीतर निगम के सफाई मित्रों ने पूरे मार्ग को पहले की तरह साफ भी कर दिया। निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि आखिर कैसे इस विशेष सफाई अभियान की तैयारी की गई थी ।

वियो –इंदौर में रंगपंचमी पर निकली गेर में लाखों लोग शामिल हुए. इस दौरान शहर के मल्हारगंज से लेकर राजबाडा तक के संपूर्ण गेर मार्ग को साफ करना भी किसी चैलेंज से कम नहीं था, लेकिन निगम की टीम ने मोर्चा संभाला और बेहद कम समय में पूरे गेर मार्ग को साफ कर दिखा दिया कि इंदौर स्वच्छता में नंबर वन शहर इसलिए कहलाता है…नगर निगम के सफाई दस्ते ने पांच टैंकरों और 10 स्वीपिंग मशीन सड़कें धोई डाली। कचरा उठाने के लिए पांच जेसीबी लगाई गई थी। इसके साथ ही 50 डोर टू डोर वाहन लगाए गए थे। इसके साथ ही 150 से सफाई मित्रों ने सफाई की कमान संभाली और दो घंटे में पूरे गेर गुरने वाले मार्ग को साफ कर दिया।
नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल ने बताया कि गेर की तैयारियों के साथ ही सफाई के लिए भी प्लान बना लिया गया था..जिसके लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को जवाबदारी देकर विशेष योजना तैयार की गई थी ।