April 19, 2024

दैनिक अवन्तिका  इंदौर
जी-20 की बैठकों में ध्यान रखा जा रहा है कि इसे सभी क्षेत्रों से जोड़ा जाए। इसमें स्टार्टअप को भी शामिल किया गया है। बेंगलुरू में जी-20 के तहत डिजिटल इनोवेशन अलायंस का आयोजन अगस्त में किया जाएगा। इसमें देश के विभिन्न राज्यों के साथ ही विदेश के स्टार्टअप संचालक भी शामिल होंगे। छह क्षेत्र जिसमें शैक्षणिक प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य- टेक, कृषि- टेक, फिन- टेक, सुरक्षित डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर और इकोनामी के क्षेत्र में कार्य करने वाले स्टार्टअप शामिल होंगे। मध्य प्रदेश में स्टार्टअप के मामले में इंदौर बेहतर कार्य कर रहा है। इससे पूरी उम्मीद है कि बेंगलुरू में होने जा रहे आयोजन में इंदौर के स्टार्टअप परचम लहराएंगे। उन्हें वहां से विश्वभर में पहचान स्थापित करने का मौका मिलेगा।
यह कहना है इंदौर के सांसद शंकर लालवानी का। शनिवार को प्रेस्टीज मैनेजमेंट संस्थान में इलेक्ट्रानिक्स एवं आइटी मंत्रालय द्वारा स्टार्टअप के लिए रोड शो का आयोजन किया गया। इसमें बताया गया कि जी-20 के तहत स्टार्टअप किस तरह से अपने उत्पादों को प्रस्तुत कर सकते हैं और विश्व बाजार तक पहुंच बना सकते हैं। स्टार्टअप कम्यूनिटी हेडस्टार्ट ने इसे संचालित किया।
गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत इंदौर को मिले 150 करोड़ रुपये
सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि गति शक्ति प्रोजेक्ट के तहत इंदौर को 150 करोड़ रुपये का फंड मिला है। इससे 50 करोड़ रुपये से ट्रांसपोर्ट हब और 100 करोड़ रुपये से आइटी पार्क स्थापित किया जाएगा। इलेक्ट्रानिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के स्टार्टअप हब के सीईओ जीत विजय ने कहा कि दुनियाभर के देशों की नजर भारत के स्टार्टअप इकोसिस्टम पर है। हमारे पास 100 ज्यादा यूनिकार्न कंपनियां हैं और दुनिया के तीसरे सबसे बड़े स्टार्टअप वाले देश में हम शामिल हैं। ऐसे में हमारे स्टार्टअप हर क्षेत्र की समस्याओं को दूर करने में बेहतर योगदान दे सकते हैं।
स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े अधिकारी हुए शामिल
मध्य प्रदेश इलेक्ट्रानिक्स डेवलपमेंट कापोर्रेशन के आइएएस अंशुल गुप्ता ने कहा कि इंदौर में व्यवसाय का बेहतर माहौल बनाने के लिए हम कंपनियों को हर तरह की मदद कर रहे हैं। कार्यक्रम में एमपी स्टार्टअप सेंटर के सीईओ अभिषेक बर्दिया, संजीव पाटनी, इंवेस्ट इंदौर के सचिव सावन लढ्ढा, आइआइटी इंदौर के आदित्य व्यास, ओमकार नाथ, इकोसिस्टम वेंचर्स के पार्टनर अभिषेक संघवी, रैकबैंक कंपनी के सीईओ नरेंद्र सेन और अन्य स्टार्टअप इकोसिस्टम से जुड़े सदस्य शामिल थे।