March 28, 2024

देवास। मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना, मध्यप्रदेश भवन संनिर्माण कर्मकार मंडल योजना में शनिवार को सिंगल क्लिक से मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने रीवा जिले के मऊगंज से हितग्राहियों के खाते में राशि का भुगतान किया। देवास जिले में भी 267 हितग्राहियों के खाते में 6 करोड़ 40 लाख रुपए पहुंचाए गए। जिला स्तरीय कार्यक्रम नगर निगम देवास के मीटिंग हाल में हुआ। यहां हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री के उद्बोधन को भी सुना।
योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक की मृत्यु पर उसके आश्रितों को अनुग्रह सहायता के रूप में सामान्य मृत्यु पर 2 लाख रुपए एवं दुर्घटना मृत्यु पर 4 लाख रुपए प्रदान किए जाते हैं। नगर निगम सीमा क्षेत्र में कर्मकार मंडल के 4 हितग्राहियों तथा संबल योजना के 27 हितग्राहियों को राहत राशि का वितरण किया गया। नगर निगम में आयोजित हुए कार्यक्रम में देवास से जनपद के हितग्राही भी शामिल हुए।
कार्यक्रम में विधायक एवं महापौर प्रतिनिधि दुर्गेश अग्रवाल ने हितग्राहियों को कहा कि जब कोई सहारा नहीं बचता है तब हमारे मुख्यमंत्री आगे आते हैं। इस योजना से पीड़ित परिवार को बड़ा संबल मिलता है। श्री अग्रवाल ने लाड़ली बहना योजना के बारे में भी हितग्राहियों को जानकारी दी। सभापति रवि जैन ने कहा कि सरकार संवेदनशील है। किसी के जाने के बाद परिवार में उसकी कमी तो पूरी नहीं हो सकती, लेकिन आर्थिक राहत परिवार को बड़ा संबल प्रदान करती है। आयुक्त विशाल सिंह चौहान ने कहा कि श्रमिकों के जीवन में बदलाव लाने वाली यह योजना बहुत महत्वपूर्ण। कार्यक्रम में अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।