March 19, 2024

मास्को. रूस के लिए कोरोना से लडऩे वाली वैक्सीन स्पुतनिक वी बनाने वाले साइंटिस्ट एंड्री बोटिकोव की हत्या कर दी गई है. एंड्री बोटिकोव गुरुवार मास्को में अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए. रूसी मीडिया की खबरों में शनिवार को कहा गया कि बेल्ट से गला घोंटकर उनकी हत्या कर दी गई.

रूसी समाचार एजेंसी ने रूसी जांच समिति के हवाले से बताया कि बोटिकोव (47) ने गामालेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर इकोलॉजी एंड मैथमेटिक्स में सीनियर रिसर्चर के रूप में काम किया था. जांच एजेंसी ने बयान में कहा कि बोटिकोव का शव मिलने के कुछ घंटे बाद एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया था.

जांच एजेंसी बोली- जांच पड़ताल जारी

जांचकर्ताओं के अनुसार, 29 साल के संदिग्ध और एंड्री बोटिकोव के बीच बहस हुई थी. इसी दौरान संदिग्ध ने बेल्ट से बोटिकोव का गला घोंट दिया. जांच एजेंसी ने कहा कि वायरोलॉजिस्ट की मौत की हत्या के रूप में जांच की जा रही है. पुलिस के मुताबिक, संदिग्ध का आपराधिक इतिहास रहा है. उसे पहले भी एक गंभीर अपराध के आरोप में जेल भेजा गया था. बता दें कि वायरोलॉजिस्ट को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 2021 में कोविद वैक्सीन पर बेहतरीन काम के लिए ऑर्डर ऑफ मेरिट फॉर द फादरलैंड अवार्ड से सम्मानित किया था. बोटिकोव उन 18 वैज्ञानिकों में से एक थे जिन्होंने 2020 में स्पुतनिक वी वैक्सीन विकसित की थी.