April 25, 2024

ब्रह्मास्त्र भोपाल

देश के दिल मध्यप्रदेश में खेलो इंडिया यूथ गेम्स का आगाज हो गया है। इस दौरान जोरदार आतिशबाजी की गई। भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में सोमवार की शाम इसका औपचारिक उद्घाटन हुआ। कार्यक्रम में सीएम शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, केंद्रीय राज्यमंत्री निशीथ प्रामाणिक, मध्यप्रदेश की खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया, गृहमंत्री नरोत्तम मिश्रा टीटी नगर स्टेडियम में मौजूद रहे।
मंच पर अभिलिप्सा पांडा ने ‘हर हर शंभू’ भजन गाकर समां बांध दिया। गायिका नीति मोहन ने भी अपनी प्रस्तुति दी। कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी। दक्षिण भारत के प्रसिद्ध ड्रम प्लेयर शिवामणि और ग्रुप ने एक भारत-श्रेष्ठ भारत की प्रस्तुति दी। सिंगर शान ने ‘हर हर मैदान फतेह’ समेत कई गानों की शानदार प्रस्तुति से समां बांध दिया। मंच संचालन अभिनेता जय भानुशाली ने किया। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि देश के दिल में देश के कोने-कोने से आए बेटे-बेटियों का अभिनंदन करता हूं। खिलाड़ियों का भविष्य गढ़ने वाले और नए भारत का निर्माण करने वाले पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद। सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि अनुराग जी आपने कहा मध्यप्रदेश सबका ध्यान रखें, मैं विशास दिलाता हूं हम अतिथि देवो भव का पालन करते हैं, मेहमानों की सेवा में कोई कमी नहीं रहेगी।

अनुराग बोले- हिंदुस्तान के 5 पारंपरिक खेलों को इसमे शामिल किया गया है। ये खेल जल्द ही अंतरराष्ट्रीय खेल बनेंगे। प्रवासी भारतीय दिवस में दुनिया भर के भारतीयों का जैसे स्वागत किया था, ऐसे ही खेलों में भाग लेने आए खिलाड़ियों का हौसला बढ़ाएं।
मंच पर दिख रहा मप्र का धार्मिक वैभव
भोपाल के तात्या टोपे स्टेडियम में बनाए गए खेलो इंडिया के मंच पर मप्र की सांस्कृतिक, ऐतिहासिक और धार्मिक विरासतों को दिखाया गया है। मंच को इस तरह से डिजाइन किया गया है जिसमें महाकालेश्वर उज्जैन, खजुराहो के मंदिर, सांची के बौद्ध स्तूप के साथ ही नर्मदा मैया की बहती हुई सजीव छवि को दिखाया गया है। भव्य मंच पर आकर्षक लाइटिंग की गई है।
हिंदुस्तान का दिल धड़का दो की थीम
मप्र में पहली बार हो रहे खेलो इंडिया यूथ गेम्स के आयोजन को लेकर शिवराज सरकार ने खासी तैयारी की है। न्यू मार्केट इलाके को खासतौर पर खेलो इंडिया के होर्डिंग, बैनरों से सजाया गया है। मप्र में हो रहे आयोजन को देखते हुए खेलो इंडिया की थीम ”हिन्दुस्तान का दिल धड़का दो” रखी गई है। पूरे समय इसी थीम पर बना सॉन्ग टीटी नगर स्टेडियम में गूंजा।
जो मेडल जीतेंगे, उन्हें आगे की
तैयारी के लिए मिलेंगे 5 लाख रुपए
सीएम शिवराज सिंह ने कहा कि कल ही भारत की बेटियां ने अंडर 19 टी-20 वर्ल्ड कप जीता। मप्र की बेटी सौम्या तिवारी ने शानदार शॉट लगाया। सीएम बोले- खिलाड़ियों की प्रतिभा निखारने में धन की कमी नहीं आएगी। सीएम ने कहा कि पिछले खेलो इंडिया गेम्स में एमपी के खिलाड़ियों ने 38 मेडल जीते थे। सीएम ने बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि मप्र के जो बच्चे पदक जीतकर आएंगे, उन्हें अगले खेलों की तैयारी के लिए 5 लाख का पुरुस्कार दिया जाएगा। खेलिए, जीतिए लेकिन अनावश्यक दबाव में न आइए।