April 19, 2024

दो बस स्टैंड, एक ऑडिटोरियम, स्विमिंग पूल; इनक्यूबेशन सेंटर की शुरुआत होगी

इंदौर। शहर को 5 बड़ी सौगात मिलने वाली है। दो से तीन साल पहले शुरू हुए यह प्रोजेक्ट लगभग तैयार होने की स्थिति में हैं। एक के बाद इनका लोकार्पण किया जाएगा।

इनक्यूबेशन सेंटर- दो शिफ्ट में लगातार चल रहा काम

आनंद वन में ढाई करोड़ रुपए की लागत से इनक्यूबेशन सेंटर स्थापित किया जा रहा है। मार्च में इसे शुरू किया जाना है। मुख्यमंत्री ने पिछले साल स्टार्टअप समिट में इसकी घोषणा की थी।

स्विमिंग पूल- 80 फीसदी काम पूरा हो चुका

पीपल्याहाना चौराहे के पास बन रहे अंतरराष्ट्रीय स्तर के स्विमिंग पूल का काम भी 80 फीसदी पूरा हो चुका है। अप्रैल में तैयार होकर मई में इसके शुरू होने की संभावना है। 23 करोड़ से बनने जा रहे स्विमिंग पूल के पहले चरण के कार्य की लागत 13.97 करोड़ रुपए है।

आईएसबीटी- 2000 से ज्यादा बसों का संचालन

पहला- दो इंटर स्टेट बस टर्मिनल तैयार होने वाले हैं। महाराष्ट्र तरफ जाने के लिए नायता मुंडला में बस स्टैंड 95 फीसदी पूरा हो चुका है। यहां से 500 बसों का संचालन हो सकेगा। 10 करोड़ रुपए लागत से बस स्टैंड बना है। महाराष्ट्र के अलावा अन्य शहरों के लिए यहां से बसें संचालित होंगी।
95 फीसदी काम पूरा हो चुका, 10 करोड़ रुपए लागत आई है
दूसरा- आईएसबीटी कुमेड़ी में बन रहा है। यह प्रदेश का सबसे बड़ा बस स्टैंड होगा। यहां से करीब 1500 बसों का संचालन हो सकेगा। एक ही समय में 150 से ज्यादा बसें खड़ी हो सकेंगी। इसकी बिल्डिंग एयरपोर्ट के टर्मिनल की तरह होगी। आने-जाने के टर्मिनल भी अलग-अलग होंगे। यहां पर 70 फीसदी से अधिक काम हो गया है। 5 से 6 महीने में यह पूरा हो जाएगा।

ऑडिटोरियम- लता जी की याद में म्यूजियम

लता मंगेशकर के नाम पर राजेंद्र नगर ऑडिटोरियम में म्यूजियम, स्टूडियो बनाया जा रहा है। मार्च-अप्रैल में इस प्रोजेक्ट के भी पूरा होने के आसार है। 9 करोड़ रुपए से अधिक रकम इस पर खर्च की जा रही है।