April 19, 2024

पीएम मोदी के 60 बड़े कट आउट, शहर के अंदर भी पीएम ज्यादा सीएम कम

इंदौर। तीन दिनी प्रवासी भारतीय सम्मेलन व दो दिनी ग्लोबल इनवेस्टर्स समिट की रंगत शहर और आसपास के क्षेत्रों में दिखने लगी है। आयोजन स्थल ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर (बीसीसी) तक का क्षेत्र हाई सिक्योरिटी झोन बन गया है। पूरा इलाका दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। एयरपोर्ट से लेकर सुपर कॉरिडोर, एमआर-10, दीनदयाल उपाध्याय चौराहा (बापट चौराहा) व आयोजन ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर तक 20 किमी से ज्यादा का यह मार्ग मोदीमय हो गया है। इस लंबे रुट पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करीब 60 से ज्यादा बड़े कटऑउट लगाए गए हैं। जहां देखो वहां मोदी ही मोदी नजर आ रहे हैं। देश-विदेश से जितने भी वीवीआईपी, डेलिगेट्स, ऐंबैस्डर इसी रुट से आएंगे व जाएंगे, इसके चलते मोदी के बड़े होर्डिंग ज्यादा लगाए जा रहे हैं।
खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इंडोनेशिया सहित अन्य देशों में देश के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर में आने का न्योता दे चुके हैं, जिसके चलते पूरी प्रशासनिक मशीनरी दिन-रात तैयारियों में जुटी है। इसमें मोदी के बड़े कट आउट के लिए मेट्रो का रूट चुना गया है। इसके तहत एमआर-10 पर दीनदयाल उपाध्याय चौराहा के पहले से मोदी के कट आउट लगने की शुरुआत हो गई है। अधिकांश स्थानों पर मेट्रो के पिलर्स का उपयोग किया गया जबकि मेट्रो के खास स्थानों पर बड़ा स्ट्रक्चर बनाकर मोदी के कट आउट लगाए गए हैं। संभवत: ये अब तक के सबसे बड़े कट आउट हैं जो करीब 80 फीट तक के हैं।

अलग-अलग पोज में मोदी के कटऑउट

20 किमी से ज्यादा लंबे मार्ग (सुपर कॉरिडोर-एमआर-10) पर दोनों ओर मोदी के अलग-अलग परिधान में कट आउट लगाए गए हैं। चूंकि इस पूरे मार्ग पर दोनों ओर कुछ और नहीं है और चौड़ा मार्ग है इसके चलते इंदौर आने वाले वीआईपी की नजर हर 5-7 मिनट पर मोदी के कट आउट पर ही रहेगी। विशेष यह कि मोदी के कट आउट अलग-अलग तरह की जैकेट, साफे व वेशभूषा में लगाई गए हैं।

शिवराज सिंह के 4-6 कटऑउट

इस बड़े मार्ग पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के 4-6 कट आउट लगाए गए हैं। ज्यादातर तो मोदी ही मोदी हैं इसके अलावा कहीं-कहीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का फोटो भी दिखाई दे रहा है।