April 20, 2024

इंदौर। इंवेस्टर्स समिट के दौरान ही इंदौर के नए औद्योगिक क्लस्टर के लोकार्पण की तैयारी हो रही है। संभवत मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान इसका फीता काटेंगे। रंगवासा-राऊ में कनफेक्शनरी क्लस्टर में सात फैक्ट्रियां बनकर तैयार हैं। तीन साल पहले इस क्लस्टर की नींव रखी गई थी। अब कनफेक्शनरी क्लस्टर का विकास कार्य इसी महीने पूरा करने की कोशिश में मप्र औद्योगिक विकास निगम (एमपीआइडीसी) जुट गया है। बिजली ग्रिड का काम पूरा होते ही पूरी क्षमता से फैक्ट्रियां संचालित करने की क्षमता आ जाएगी।
राऊ-रंगवासा में लगभग 50 एकड़ जमीन कनफेक्शनरी क्लस्टर के लिए आवंटित की गई थी। 52 कंपनियों को यहां जमीन दी गई है। इस बीच धीमी रफ्तार से हो रहे विकास कार्य के चलते बीते दिनों क्लस्टर में जमीन लेने वाले उद्योगपतियों ने शिकायत भी की थी। बीते दिनों क्लस्टर में आधारभूत ढांचे का निर्माण पूरा हो चुका है। एमपीआइडीसी ने ठेकेदार को 31 दिसंबर तक शेष सभी काम पूरे करने का निर्देश दिया है।
क्लस्टर में 200 करोड़ का निवेश – एमपीआइडीसी चाहता है कि 11-12 जनवरी को इंदौर में होने वाली ग्लोबल इंवेस्टर्स समिट के दौरान या ठीक पहले इस क्लस्टर का लोकार्पण कर दिया दिया जाए। क्लस्टर में लगने वाले उद्योगों से करीब 200 करोड़ रुपये का निवेश और हजारों लोगों को रोजगार मिलने का दावा किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि इंदौर कनफेक्शनरी उद्योग का गढ़ बन चुका है।