प्रवासी भारतीय भारतीयों के स्वागत सत्कार में पलक पावड़े बिछाएगा इंदौर

दस दिन तक सजेंगे डेढ़ सौ बाजार, 56 दुकान पर मेहमानों को नि:शुल्क व्यंजन, तिलक लगाएंगे, गुलाब की कलियां देंगे

इंदौर। शहर में 8 से 10 जनवरी तक होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन में आने वाले मेहमानों का स्वागत, सत्कार किस तरह किया जाए, इस बारे में सोमवार को शहर के प्रबुद्धजन ने सुझाव दिए। सोमवार को ब्रिलियंट कन्वेंशन सेंटर में महापौर पुष्यमित्र भार्गव, संभागायुक्त डॉ. पवनकुमार शर्मा, कलेक्टर इलैया राजा, निगमायुक्त प्रतिभा पाल ने विभिन्न एसोसिएशन के पदाधिकारी से इस बारे में विस्तार से बात की।
सम्मेलन में 80 फीसदी मेहमान ऐसे होंगे, जो पहली बार इंदौर आएंगे। इसलिए शहर की स्वच्छता के अलावा उन्हें घर जैसा माहौल मुहैया करवाने की कोशिश की जाएगी। करीब 150 से ज्यादा बाजार हैं, जिनके संगठन ने उन्हें 10 दिन तक अलग थीम पर सजाने का जिम्मा लिया है। 56 दुकान एसोसिएशन ने घोषणा की है कि इन 10 दिनों में हर दुकान पर नि:शुल्क सिग्नेचर डिश मेहमानों को खिलाई जाएगी। मेहमानों को रिटर्न गिफ्ट में इंदौरी नमकीन दिया जाएगा।
ऐतिहासिक धरोहरें दिखाई जाएंगी। देश के सबसे स्वच्छ शहर में अतिथि देवो भवः की तर्ज पर तैयारी की जा रही है। यह सुझाव भी आया कि एयरपोर्ट से जिन ब्रिज से मेहमान आएंगे, उन्हें फूलों से सुंदर बनाया जाएगा। फूलों की बारिश की जाएगी। क्लॉथ मार्केट एसोसिएशन ने एक रंग में बाजार सजाने की बात कही है। तिलक लगाकर व गुलाब की कली देकर वे मेहमानों का स्वागत करेंगे।

इंदौर की संस्कृति के अनुरूप स्वागत करेंगे

4 हजार से अधिक प्रवासी भारतीय आ रहे हैं। इंदौर की संस्कृति के अनुरूप स्वागत करेंगे। आयोजन के लिए इंदौर को चुना गया, क्योंकि यह संभावनाओं का शहर है।
– पुष्यमित्र भार्गव, महापौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *