April 20, 2024

भोपाल। मध्यप्रदेश में अगले दो दिन सिर्फ बौंछारे गिरेंगी। तेज या भारी बारिश होने की संभावना नहीं है। मौसम वैज्ञानिकों की माने तो 26 अगस्त से नया सिस्टम बनेगा और पांच दिन तक फिर से प्रदेश तरबतर होगा। भोपाल-नर्मदापुरम में भी तेज बारिश होने के आसार हैं, बाकी जिलों में रिमझिम का दौर चलेगा। हालांकि यह सिस्टम 20 से 22 अगस्त तक बने सिस्टम की तरह नहीं होगा।
वरिष्ठ वैज्ञानिक वेदप्रकाश सिंह ने बताया, बंगाल की खाड़ी से नया सिस्टम बन रहा है। 26 अगस्त से पूर्वी मध्यप्रदेश के हिस्सों में बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। 27 से 31 अगस्त के बीच भोपाल-नर्मदापुरम में भी तेज बारिश होने की संभावना है। इंदौर-उज्जैन संभाग में रिमझिम बारिश होगी।

तीन दिन हुई आफत की बारिश

मानसून का स्ट्रांग सिस्टम बनने के बाद शनिवार रात से प्रदेशभर में बारिश का दौर शुरू हो गया था। खासकर भोपाल में बादल टूटकर बरसे। भोपाल के अलावा नर्मदापुरम, ग्वालियर, जबलपुर में भी भारी बारिश हुई। भोपाल में दो दिन में 14 इंच से अधिक पानी गिर गया। इस कारण बारिश ने आफत खड़ी कर दी। दो दिन तक कई इलाकों में बिजली गुल रही तो पानी की सप्लाई व्यवस्था भी प्रभावित रही। हालातों को देखते हुए स्कूलों की छुट्‌टी घोषित कर दी गई।
मंदसौर में शिवना नदी के उफान पर आने से इस सीजन दो बार बाढ़ का पानी मंदिर के गर्भगृह में प्रवेश कर चुका है। प्रदेश में तीन दिन तक हुई भारी बारिश के बाद नदियां उफान पर आ गई। नर्मदा, शिप्रा, बेतवा, शिवना, कालीसिंध, पार्वती आदि नदियां उफान पर रही। भोपाल में कलियासोत नदी ने हालात बेकाबू कर दिए।