March 29, 2024

आगर-मालवा। आगर-मालवा जिले के एक दिवसीय दौरे पर आए प्रदेश के राज्यपाल मंगूभाई पटेल ने नलखेड़ा विकासखंड के ग्राम लसुल्डिया गोपाल में हितग्राही गंगाराम को प्रधानमंत्री आवास योजना के अन्तर्गत बनाए गए आवास का फीता काटकर गृह प्रवेश करवाया। इसके बाद राज्यपाल ने प्रधानमंत्री आवास में हितग्राही के परिवार के साथ भोजन किया तथा हितग्राही को फलों की टोंकरी भेंट की। इस अवसर पर कलेक्टर सहित जिले के अधिकारी मौजूद रहे।
सिकल सेल एनिमिया शिविर का किया अवलोकन
राज्यपाल पटेल ने लसुल्डिया गोपाल में स्वास्थ्य विभाग द्वारा आयोजित सिकल सेल एनिमिया शिविर का अवलोकन किया। उन्होंने चिकित्सकों से कहा कि सिकल सेल एनिमिया की गंभीरता को समझे, इससे पीड़ित व्यक्ति की समय पर जांच एवं उपचार करें। अधिक से अधिक लोगों की सिकल सेल एनिमिया जांच कर उनका उपचार करें। इस रोग के प्रति जन-जागरूकता लाई जाएं, ताकि प्रारंभिक लक्षण होने पर इसकी समय पर जांच एवं उपचार सुनिश्चित हो सकें। शिविर में कुल 159 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। जिसमें 99 मरीजों की सिकल सेल एनिमिया की जांच की गई। इसके साथ ही बुखार, हड्डी रोग व अन्य बीमारियों से ग्रसित मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण कर उपचार किया तथा नि:शुल्क दवाईयां वितरित की गई। शिविर में कोविड-19 वैक्सीन का प्रि-कॉशन डोज भी लगाया गया।
स्व-सहायता समूह द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन
राज्यपाल ने लसुल्डिया गोपाल में महिला स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस अवसर बैंक सखी प्रदर्शनी एवं स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं और सदस्यों द्वारा निर्मित की गई वस्तुओं जैसे खिलौने, महिलाओं के बैग, चूड़ियां, हाथ कड़े, अचार, घरेलू मसाले, गणेशजी की मूर्तियां आदि की प्रदर्शनी को राज्यपाल ने सराहा और आर्थिक गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की।