April 18, 2024

 

कलेक्टर एवम पुलिस अधीक्षक ने मन्दिर परिसर एवं पार्किंग स्थलों का निरीक्षण कर दिशा-निर्देश दिये

उज्जैन । कलेक्टर आशीष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक  सत्येन्द्र कुमार शुक्ल ने आज श्री महाकालेश्वर मन्दिर जाकर श्रावण मास में दर्शनार्थियों के सुगम दर्शन के लिये व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया एवं दिशा-निर्देश दिये। कलेक्टर ने महाकाल सवारियों के दौरान दर्शनार्थियों के प्रवेश एवं निर्गम व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया एवं निर्देश दिये कि फेसिलिटी सेन्टर से बड़ा गणपति के बीच निर्गम एवं प्रवेश के लिये मार्ग को व्यवस्थित करते हुए बैरिकेटिंग की जाये। बारिश के पानी की निकासी के लिये चैनल बनाने एवं बड़ा गणेश से लेकर महाकाल मन्दिर के प्रवेश एवं निर्गम द्वार तक श्रद्धालुओं को बारिश के पानी से बचने हेतु शीट लगाने के निर्देश दिये हैं। श्रावण एवं भादौ मास में वीआईपी प्रवेश बेगमबाग से तथा श्रद्धालु एवं दर्शनार्थियों को चारधाम मन्दिर मार्ग एवं नृसिंह घाट के सामने गंगा गार्डन से होकर प्रवेश एवं निर्गम की व्यवस्था की जा रही है। वीआईपी प्रवेश बेगमबाग क्षेत्र से होगा।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने महाकाल मन्दिर में जाकर बेरिकेटिंग एवं नन्दी हॉल की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया तथा महाकालेश्वर प्रशासक को श्रावण एवं भादौ मास में दर्शनार्थियों को बेरिकेटिंग से चलायमान दर्शन को सुचारू रूप से चलाने के लिये कहा है। कलेक्टर ने लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन यंत्री को समय-पूर्व सम्पूर्ण बेरिकेटिंग का कार्य पुलिस के मार्गदर्शन में करने के निर्देश दिये हैं। निरीक्षण के दौरान नगर निगम आयुक्त श्री अंशुल गुप्ता, एडीएम श्री संतोष टैगोर, एएसपी डॉ.इंद्रजीत बाकलवार, महाकाल मन्दिर समिति के सदस्य श्री राजेन्द्र गुरू, प्रशासक श्री गणेश कुमार धाकड़, उप पुलिस अधीक्षक ट्रैफिक श्री एसपीएस राठौर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

हरसिद्धि, कर्कराज, मन्नत गार्डन एवं हरिफाटक पार्किंग क्षेत्र का निरीक्षण किया

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने श्रावण एवं भादौ मास में श्रद्धालुओं के वाहनों की पार्किंग के लिये बनाये जा रहे पार्किंग स्थलों का निरीक्षण भी किया तथा निर्देश दिये कि प्रथम सवारी के पर्याप्त समय-पूर्व सभी पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाये। कलेक्टर ने कर्कराज पार्किंग पर किये जा रहे समतलीकरण, मुरमीकरण के कार्य की धीमी गति पर असंतोष व्यक्त किया तथा निर्देश दिये कि सम्पूर्ण पार्किंग स्थल को दो हिस्सों में बांटकर पहले एक हिस्से का कार्य पूरा किया जाये, जिससे श्रद्धालुओं को इसका तुरन्त लाभ मिलने लगे। कलेक्टर ने हरिफाटक ब्रिज के नीचे ई-रिक्शा के पार्किंग व्यवस्था करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने मन्नत गार्डन की जमीन का समतलीकरण एवं मुरम डालकर पार्किंग व्यवस्था बनाने के लिये कहा है। उल्लेखनीय है कि भगवान महाकालेश्वर के दर्शन हेतु बड़नगर क्षेत्र से आने वाले वाहनों की पार्किंग कार्तिक मेला ग्राउण्ड पर तथा देवास, इन्दौर एवं अन्य स्थानों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिये मन्नत गार्डन, कर्कराज तथा चारधाम मन्दिर पर पार्किंग की व्यवस्था की जा रही है। कर्कराज मन्दिर पर पार्किंग करने के बाद श्रद्धालु ई-रिक्शा के माध्यम से नृसिंह घाट तक पहुंचेंगे तथा यहां से गंगा गार्डन वाले रास्ते से होकर हरसिद्धि होल्डअप से होते हुए बड़ा गणेश मन्दिर के सामने से महाकाल मन्दिर में दर्शन हेतु प्रवेश करेंगे। हरसिद्धि मन्दिर से लेकर बड़ा गणेश तक सड़क को दो भागों में बांटकर बेरिकेटिंग की जायेगी। -एचएस शर्मा