April 24, 2024

देवास। कलेक्टर चन्द्रमौली शुक्ला ने दूसरे चरण में नगर पालिक निगम में होने वाले चुनाव में मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूक करने के संबंध में अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में नगर निगम आयुक्त विशाल सिंह चौहान, एसडीएम प्रदीप सोनी, महिला बाल विकास, स्कूल शिक्षा विभाग एवं नगर निगम के अधिकारी उपस्थित थे।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि नगरीय निकाय चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने के लिए मतदाता जागरूकता अभियान निरन्तर चलाये। मतदाताओं को मतदान प्रक्रिया को समझाये। विगत चुनावों में कम वोटिंग प्रतिशत वाले केन्द्रों का आकलन कर वहां के मतदाताओं को अधिक से अधिक प्रेरित करें।
कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि सभी मतदान केन्द्रों पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करायें। बरसात को देखते हुए वाटर प्रुफ टेंट लगाये। मतदान केन्द्र पर मतदाताओं के बैठने लिए अतिरिक्त कक्ष की व्यवस्था की जाये। पीने के पानी, बिजली सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध रहेगी। निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान प्राप्त होने वाली शिकायतों का प्राथमिकता से निराकरण करना सुनिश्चित करें। कलेक्टर श्री शुक्ला ने कहा कि बीएलओ, स्व-सहायता समूह, आंगनवाडी कार्यकर्ता, नगर निगम घर-घर जाये और मतदाताओं को मतदान के लिए जागरूकर करें। स्व-सहायता समूह, आंगनवाडी कार्यकर्ता, नगर निगम घर-घर जाकर शत-प्रतिशत मतदान के लिए पीले चावल भी देंगे। मतदाता जागरूकता रैली निकाली जायेंगी। मानिटरिंग के लिए दल प्रभारी भी बनाये गये है। मतदान के दिन कितने मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित किया इसकी हर दो घण्टे में रिपोर्ट भी दे। बीएलओ घर-घर जाकर पर्ची बाटे और मतदान के लिए जागरूक करें।
नगर पालिक निगम देवास में दूसरे चरण में 13 जुलाई को मतदान होगा। मतदान सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक होगा। मतगणना और निर्वाचन परिणामों की घोषणा 18 जुलाई को प्रात: 9 बजे से होगी। मतदान के लिए मतदाताओं को आयोग द्वारा जारी भी 20 पहचान पत्रों में से कोई एक पहचान पत्र साथ में लाना अनिवार्य होगा। नगर पालिक निगम देवास में 2 लाख 39 हजार 652 मतदाता है। जिसमें 1 लाख 21 हजार 717 पुरूष मतदाता, 1 लाख 17 हजार 929 महिला मतदाता तथा 6 अन्य मतदाता है। नगर पालिक निगम के 45 वार्डो के लिए 269 मतदान केन्द्र बनाये गये है। नगरीय निकाय चुनाव के लिए जिले में स्ट्रांग रूम, मतदान केंद्रों एवं मतदान स्थलों पर आवश्यक सुरक्षा व्यवस्था की गई है।