मकान निर्माण के दौरान निकले बिटिशकाल के पुरातात्विक चांदी के सिक्के

सुसनेर। विकासखंड के ग्राम माणा में शुक्रवार को उस समय हंगामा मच गया जब गुरूवार की देर शाम एक मकान की खुदाई के लिए खोदे जा रहे गडडे में से पुरातात्विक चॉदी के सिक्के निकलने का मामला सामने आया है। सिक्के निकलने की सूचना मिलने के बाद ग्रामीणजन गडडे से निकली मिटटी से एक एक सिक्के निकाल कर ले गए। शुक्रवार को सुबह इसकी जानकारी जब मकान के मालिक को लगी तो उसने पुलिस को इसकी सूचना दी। जिसके बाद पुलिस ने मौके पहुंची तथा संबधित मकान मालिक के बयान दर्ज मामले की जांच शुरू कर दी है। यह सिक्के बीटिशकाल यानि देश आजादी से पूर्व सन 1906, से 1912 व 1916 हैं। सिक्को 19 वी शताब्दी के बताए जा रहे हैं। जानकारी के अनुसार बालचंद पिता शिवा जी निवासी माणा के द्ववारा मकान का निर्माण किया जा रहा हैं। गुरूवार की देर शाम मकान के निर्माण के लिए जेसीबी के माध्यम से गडडा खुदवाया जा रहा था। इसी दौरान जमीन में चॉदी के सिक्को निकले। इसकी जानकारी ग्रामीण को लगी तो ग्रामीणजन मौके पर पहुचें तथा मिटटी में से सिक्के निकालकर ले गए। इस घटना के समय बालचंद ढोल बजाने के लिए अन्यत्र गया हुआ था। सुबह मकान के मालिक को इसी की जानकारी लगी तो पुलिस को सूचना देने के गांव में पहुंची। पुलिस के गांव में पहुचने पर बडी संख्या में ग्रामीणों की भीड जमा हो गई। जमीन के अंदर से निकले सिक्के की संख्या को लेकर अभी भी असमजस्य बना हुआ हैं। सिक्कों की संख्या अधिक बताई जा रही हैं।
पुलिस के साथ हल्का पटवारी पहुंचे गांव में
ग्राम माणा में सिक्के निकने की सूचना पर हल्का पटवारी मोहित नागर पुलिस जवानो के साथ ग्राम माणा पहुंचे तथा मौके पर पंचनामा तैयार कर ग्रामीणों के नाम भी दर्ज की हैं। जानकारी के अनुसार समाचार लिखे जाने तक 3 लोगों से 32 सिक्के अधिकारियों ने जुटा लिए थें। इस मामलें में हल्का पटवारी के द्ववारा जांच प्रतिवेदन बनाकर तहसीलदार को सौपा जाएगा जिसके बाद मामलें में आगे की कार्रवाई की जाएगी।
सिक्के निकले तो पडोसी ने कर दिया जमीन पर दॉवा
इस मामलें में एक और बात सामने आई कि जमीन के अंदर से सिक्के निकलने की बात सामने आई तो बालचंद के पडोसी के द्ववारा जिस जगह से सिक्के निकले थें उसको अपना बता कर सिक्के को लेकर बालंचद से विवाद करने लगा जिसके बाद इसकी सूचना डायल 100 को दी गई जिसके बाद पुलिस जवान सुरेन्द्र यादव एवं कमल माली मौके पर पहुंचे तथा दोनो पक्षों को समझाईश दी।
जमीन की खुदाई में निकल सकती पुरातात्विक वस्तुऐं
इस मामले में यह बात सामने आई हैं कि जिस जगह से ये सिक्के निकले हैं उस जगह की अगर खुदाई करवाई जाए तो और भी पुरातात्विक वस्तुऐं निकल सकती हैं। जानकारी के अनुसार ग्राम माणा में बड़ी संख्या में खुदाई के दौरान सिक्के निकले हैं।