इंदौर में आज 1200 से ज्यादा विवाह : अक्षय तृतीया पर विशेष संयोग, मन रहा है भगवान परशुराम का प्रकटोत्सव

ब्रह्मास्त्र इंदौर। आज अक्षय तृतीया के मौके पर शादी-विवाह के लिए अबूझ मुहूर्त है।अक्षय तृतीया पर विशेष योग-संयोग भी बन रहा है। शहर में जहां सामूहिक विवाह होंगे वहीं सामान्य विवाह भी होंगे। इस पर्व और शादियों को लेकर लोगों में खासा उत्साह है।
ज्योतिष के जानकारों की माने तो अक्षय तृतीया पर शुभ काम करने का फल अक्षय होता है। इसलिए इस दिन दान-पुण्य करने का विशेष महत्व है। कई लोग अक्षय तृतीया पर कई चीजों का दान भी करते हैं।
शुभ काम का मिलता है कई गुना फल
ज्योतिर्विद आचार्य राहुल कृष्ण शास्त्री के मुताबिक अक्षय तृतीया भगवान परशुराम का प्रकट उत्सव है। इस दिन का विशेष महत्व हमारे सनातम धर्म में है। यह युगादि तिथि है। अक्षय तृतीया पर परशुराम का तो अवतरण हुआ ही था। मगर त्रेतायुग, द्वापर युग और सतयुग का प्रारंभ भी इस दिन हुआ था।
अक्षय तृतीया का मतलब हम इसके नाम से ही समझ सकते हैं। अक्षय अर्थात जिसका क्षय नहीं होता है और तृतीया अर्थात तृतीया तिथि। इसे अखातीज के नाम से भी जाना जाता है।

अक्षय तृतीया पर बन रहे ये योग

ज्योतिर्विद के मुताबिक अक्षय तृतीया पर रोहिणी नक्षत्र, शोभन योग, मातंग योग, लक्ष्मी योग का सुंदर संयोग है। रोहिणी और मंगलवार की युक्ति होने से यह विशेष फलदायी होगा। अक्षय तृतीया को अभुज मुहूर्त के नाम से भी जाना जाता है। सुबह से रात तक कोई भी शुभ काम करें तो यह पुण्य देने वाला होता है।

सामूहिक विवाह और मांगलिक काम होंगे

इंदौर में अक्षय तृतीया के मौके पर कई स्थानों पर सामूहिक विवाह का आयोजन किया जा रहा है। ज्योतिर्विद पं. शास्त्री के मुताबिक अक्षय तृतीया पर अभुज मुहूर्त होने से किसी को मुहूर्त देखने की जरूरत नहीं होती है। इस दिन सामूहिक विवाह के साथ ही कई मांगलिक काम भी जैसे भूमि पूजन, गृह प्रवेश आदि होते है। आखातीज पर लोगों में भारी उत्साह है। सभी समाज के भी सामूहिक विवाह सहित करीब 1200 शादियां मंगलवार को होंगी।