राहत की बात, गर्मी में साथ देंगे शहर के तालाब, नहीं बिगड़ेंगे हालात

400 से ज्यादा टैंकरों से भी पानी का वितरण
दैनिक अवन्तिका  इंदौर
शहरवासियों के लिए राहतभरी खबर है कि इस वर्ष तालाब गर्मीभर उनका साथ देंगे। यशवंत सागर सहित सभी बड़े तालाबों में मई के दूसरे सप्ताह में भी इतना पानी है कि गर्मीभर चल जाएगा। लोगों को पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। आमतौर पर मई शुरू होते-होते तालाब सूखने लगते थे लेकिन इस वर्ष ऐसी स्थिति नहीं है। यही वजह है कि शहर में कहीं भी अब तक भीषण जल संकट के हालात नहीं बने हैं। यह बात भी सही है कि इस वर्ष अब तक भीषण गर्मी नहीं पड़ी है। हाल ही में हुई वर्षा से तालाबों में कुछ अतिरिक्त पानी जरूर आ गया है।
शहर में वर्तमान में पाइप लाइन के अलावा 400 से ज्यादा टैंकरों से पानी का वितरण हो रहा है। इनमें से 86 टैंकर नगर निगम के हैं और इनसे वर्षभर ही पानी की आपूर्ति होती है। इसके अलावा 270 निजी टैंकर भी हैं, जो नगर निगम में अटैच हैं। इसके अलावा 47 टैंकर विधायक निधि के हैं। जिन क्षेत्रों में पाइप लाइन नहीं है या जो नर्मदा जल वितरण की जद में नहीं हैं, वहां टैंकरों से ही आपूर्ति होती है। अमृत योजना में इन सभी क्षेत्रों में पाइप लाइन से वितरण होना है।

इस वर्ष तालाबों में पर्याप्त पानी
इस वर्ष तालाबों में पर्याप्त पानी है। यशवंत सागर में पानी की कोई कमी नहीं है। जरूरत पड़ने पर नर्मदा-गंभीर लिंक पाइप लाइन से पानी उपलब्ध हो जाएगा। पूरी उम्मीद है कि इस वर्ष शहर में पानी की कोई कमी नहीं रहेगी। लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा।
-संजीव श्रीवास्तव, कार्यपालन यंत्री जलप्रदाय शाखा