प्रवासी मेहमानों के स्वागत में इंदौर का आकाश छा जाएगा पतंगों से

सम्मेलन के दौरान तीनों दिन विशालकाय पतंगें आसमान में उड़ेंगी, 9 जनवरी को मोदी पतंग भी, अहमदाबाद से आएंगी पतंगें और पतंगबाज

इंदौर। प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान विदेश से इंदौर आने वाले मेहमानों के स्वागत में आसमान मेें रंगबिरंगी पतंगें लहराती नजर आएंगी। इसके लिए पतंग प्रतियोगिता आयोजित की जाएगी। तीनों दिन अलग-अलग थीम पर विशालकाय पतंगें आसमान में उड़ेंगी। 9 जनवरी को मोदी पतंग भी इंदौर के आसमान में नजर आएगी।
इंदौर में 8 से 10 जनवरी तक होने वाले प्रवासी भारतीय सम्मेलन के दौरान पतंग उत्सव के लिए अहमदाबाद से पतंगबाज और कलाकार बुलवाए जा रहे हैं। एसोसिएशन आफ इंडस्ट्रीज मप्र के अध्यक्ष योगेश मेहता और सचिव तरुण व्यास के अनुसार अहमदाबाद की इवेंट कंपनी को ही काइट फेस्टिवल की जिम्मेदारी दी गई है। विजय नगर क्षेत्र के ला ओमनी गार्डन में आयोजन होगाा। हर दिन अलग-अलग थीम पर पतंग उड़ाई जाएंगी। ड्रेगन, कार्टून और पशु-पक्षियों के आकार वाली विशाल पतंगों के साथ 9 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के चेहरे वाली पतंग भी आसमान में उड़ान भरेगी। दरअसल, इसी दिन मोदी प्रवासी भारतीय सम्मेलन में शामिल होने इंदौर आ रहे हैं। ऐसे में आयोजन को खास बनाने के लिए यह खास पतंग उड़ाई जाएगी।

इंडस्ट्री बना रही देसी डोर

पतंग महोत्सव में देसी डोर (मांजा) का ही उपयोग होगा। बड़ी पतंगें रेशम की डोर से उड़ाई जाएंगी जो कि ईको फ्रेंडली होगी। इससे किसी प्रकार के हाथ कटने व अन्य दुर्घटना की आशंका नहीं रहेगी। कार्यक्रम स्थल जीरो वेस्ट रहेगा, किसी भी तरह के प्लास्टिक का उपयोग कार्यक्रम में नहीं किया जाएगा।