April 30, 2024

रुनिजा। दस दिनों तक गणेश चतुर्थी से आँचतुर्दश तक प्रथम पूज्य गणेश विघ्नहर्ता, मंगल कर्ता , रिद्धि सीधी के दाता गणेश का उत्सव बड़े धूमधाम से मनाया गया। रंगारंग सांस्कृतिक व धार्मिक कार्यक्रमों के साथ अनंत चतुर्दशी लगाकर दूसरे दिन पूर्णिमा तक बप्पा की विदाई का सिलसिला निरंतर जारी रहा। कहीं बप्पा को छप्पन भोग लगाकर विदा किया तो कहीं झिलमिल सितारों से सजी आकर्षक झांकियों के साथ बप्पा को विसर्जित किया।
अनंत चतुर्दशी को बडगामा में श्रीराम नवयुवक मंडल द्वारा आकर्षक और मनमोहक झांकियां निकाली गई जिसमें राम लव कुश संवाद तो दूसरी झांकी में श्री कृष्ण और असुर राकासुर के संग्राम की दिखाया गया झांकियो का कारवां रात भर चलता रहा और इस अवसर पर पंचायत परिवार की ओर से मंडल को पंचायत के सरपंच गोपाल मामाधाकड़ , उप सरपंच प्रतिनिधि राकेश धाकड़ ,सचिव कन्हैयालाल राठौर, सहायक सचिव अखिलेश कुमार दुबे द्वारा प्रशस्ति पत्र व शील्ड देकर सम्मानित किया गया। इसी प्रकार से ओएसिस एकेडमी रुनिजा में भी बप्पा को रंगारंग आयोजन के साथ विद्यालय परिवार द्वारा विद्यालय परिसर में ही कृत्रिम जलाशय बनाकर विसर्जित किया गया उसके पूर्व छप्पन भोग लगाकर महा आरती उतारी गई और जयकारों के साथ पूरे विद्यालय परिसर में छात्रों द्वारा आकर्षक आकृति व रंगोली बनाकर अगले बरस जल्दी आना के जयकारों के बप्पा को विदाई दी गई।
तराना। सांस्कृतिक परंपरा को कायम रखते हुए इस वर्ष भी तोमर परिवार द्वारा अनंत चतुर्दशी महोत्सव धूमधाम से मनाया गया यात्रा।तोमर निवास से प्रारंभ होकर कृषि उपज मंडी स्थित श्री गणेश मंदिर से महाआरती के बाद सायं 7.30 बजे यात्रा प्रारंभ हुई जो पेट्रोल पंप चौपाटी , नाचन बोर , महिदपुर नाका , बस स्टैंड , झंडा चौक , नयापुरा , होकर पेट्रोल पंप चौपाटी पर समापन हुआ यात्रा में , झिलमिलाती झाकियों का कारवां देखने को मिला पहली झांकी पृथ्वी 2 मिसाइल की लॉन्जिंग तो दूसरी झांकी भगवान कार्तिकेय की पृथ्वी परिक्रमा हिमालय पर्वत पर भगवान शिव पार्वती द्वारा भगवान गणेश की परिक्रमा की झांकियां निकाली गई यात्रा में अखाड़े ,डी जे ,ढोल आकर्षण का केंद्र रही आयोजक ठाकुर कृष्ण पाल सिंह तोमर ने बताया की आयोजन का 38 वा वर्ष है तोमर परिवार की पहली झांकी बैल गाड़ी पर निकाली गई थी , व आयोजन को सफल बनाने के लिए तोमर परिवार ने शहरवासियों का आभार व्यक्त किया है।
बड़ौद। नगर में दस दिन गणेश उत्सव धमुधाम से मनाया गया और अनंत चतुर्दशी पर भगवान गणेशजी की प्रतिमाओं का विर्सजन का दौर शुक्रवार से प्रारंभ होकर शनिवार तक गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन बड़ौद से 5 कि.मी.दुर आलोट रोड कछाल एवं कालीसिंध नदियों के बहतें पानी में किया गया जहां पर प्रशासन एवं पुलिस अलर्ट रहा। आनंत चतुर्दशी पर नगर के हाटपुरा बाजार स्थित गणेश मंदिर पर भजन संध्या का आयोजन रखा था तो श्री गणेश मित्र मण्डल बसस्टेण्ड के द्वारा कन्या भोज का आयोजन किया गया तो श्री महाकाल सिद्वि विनायक गणेश उत्सव समिति के द्वारा महाप्रसादी का वितरण किया, श्रीबाल गणेश उत्सव समिति हाटपुरा द्वारा गणेशजी को 56 भोग का प्रसाद चढाया गया।