April 30, 2024

 

उज्जैन । आगामी 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जायेगा। अभियान के तहत सभी घरों पर आमजन द्वारा स्वेच्छा से तिरंगा फहराया जाना है। कलेक्टर आशीष सिंह ने अभियान के सम्बन्ध में जिला पंचायत सीईओ को निर्देशित किया कि जिले में अभियान के लिये आवश्यक राष्ट्रीय ध्वज के निर्माण एवं आपूर्ति का आंकलन करते हुए स्वसहायता समूहों को निर्माण कार्य से संलग्न करें। इसी तरह कलेक्टर ने पौधारोपण अभियान, जल जीवन मिशन एवं अनमोल पोर्टल के सम्बन्ध में भी अधिकारियों से चर्चा कर दिशा-निर्देश दिये। टीएल बैठक में जिला पंचायत सीईओ सुश्री अंकिता धाकरे, एडीएम श्री संतोष टैगोर तथा जिले के सभी विभाग प्रमुख मौजूद थे।

कलेक्टर ने बैठक में कहा कि जिले में पौधारोपण अभियान को अब गति देने का समय आ गया है। उन्होंने जिला पंचायत को निर्देशित किया कि नवनिर्मित अमृत सरोवर के आसपास सघन प्लांटेशन किया जाये एवं इसकी तैयारी इसी सप्ताह पूरी कर ली जाये। कलेक्टर ने शहरी क्षेत्र में पौधारोपण के लिये चिन्हित जमीन को पौधारोपण करने के लिये वन विभाग को सौंपने के निर्देश दिये हैं। इसी तरह राज्य शासन के निर्देश पर हर ग्राम में एक उद्योग योजना के तहत कार्य योजना बनाने के लिये आगामी 15 जुलाई तक बैठक आयोजित करने के लिये कहा है।

कलेक्टर ने जिले के सभी एसडीएम को निर्देश दिये हैं कि आगामी 15 अगस्त के पूर्व छह माह से अधिक के पेंडिंग राजस्व प्रकरणों का निराकरण करना सुनिश्चित करें। साथ ही उन्होंने सभी एसडीएम को निर्देशित किया है कि अपने यहां सीमांकन के शेष रहे सभी प्रकरणों का निराकरण करें। बारिश के मौसम में टीएसएम मशीन का उपयोग कर सीमांकन का कार्य आसानी से किया जा सकता है।