April 26, 2024

कोरोना के कारण दो साल से फीके रहे रंगों के त्योहार

ब्रह्मास्त्र इंदौर। कोरोना की पाबंदी हट जाने के बाद शहर अब उत्सवी रंग में नजर आएगा। पिछले दो सालों से कोरोना के कारण शहर में फाग का रंग नहीं जम रहा था। अगले महीने होली और रंगपंचमी हैं। अब आयोजकों की सक्रियता अचानक बढ़ गई है।
इस बार होली 19 मार्च को आ रही है। 18 मार्च की रात होली जलाई जाएगी और 19 को धुलेंडी रहेगी। पिछले दो सालों से कोरोना को लेकर लोगो में डर भी था और होली के रंगों की मस्ती पूरी तरह नहीं चढ़ पा रही थी, लेकिन चूंकि अब कोरोना का कहर कम हो चला है और आने वाले दिनों में और कम होने की संभावना है, इसलिए इस बार होली का त्योहार पूरे जोश से मनाया जाएगा, वहीं होली के पहले और बाद में होने वाले फाग उत्सव के आयोजनों की संख्या भी इस बार अच्छी-खासी रहने की उम्मीद हैं, क्योंकि धार्मिक और सामाजिक आयोजनों पर से भी सरकार ने प्रतिबंध हटा दिया है। अगर कोरोना के मरीज इसी तरह कम आते रहे तो जल्द ही नाइट कर्फ्यू भी हटाया जा सकता है। फाग उत्सव को लेकर भी आयोजक अब खुले मन से तैयारी करेंगे। वहीं 22 मार्च को रंगपंचमी पर निकलने वाली रंगारंग गेर और बाने भी इस बार निकलेंगे।

बदल सकते हैं गेर का मार्ग

अभी बड़ा गणपति से कृष्णपुरा तक सड़क बन रही है। गेर का मार्ग बड़ा गणपति से राजबाड़ा होकर जवाहर मार्ग तक रहता है। हालांकि गेर निकलने में अभी डेढ़ माह का समय है। कुछ हिस्सों में तेज गति से काम चल रहा है, लेकिन गेर निकलने तक अगर रोड नहीं बनी तो गेर के मार्ग को बदला जा सकता है।