April 26, 2024

सिनेमा हॉल, स्कूल, कॉलेज और ऑनलाइन तथा वर्क फ्रॉम होम जैसे सिस्टम में होंगे बदलाव

ब्रह्मास्त्र इंदौर। मध्य प्रदेश सरकार ने पूरे प्रदेश में कोरोना काल में लगाए गए सभी प्रतिबंध हटा लिए हैं। यानि सब कुछ खोल दिया है। अब उसी हिसाब से स्कूल, सिनेमा हॉल आदि सभी इस व्यवस्था में जुड़ गए हैं कि किस तरह दोबारा आम जीवन को व्यवस्थित किया जा सके। जाहिर है स्कूल कॉलेज खुलेंगे तो अब परीक्षाएं भी परीक्षा हाल में बैठकर ही होगी। अभी कई काम ऑनलाइन हो रहे हैं और वर्क फ्रॉम होम भी चल रहा है। देखना होगा कि इसमें क्या और किस तरह से बदलाव होता है।एक बार फिर गाड़ी पटरी पर चलने तो लगेगी, लेकिन इसमें किस तरह की मुश्किलें सामने आएंगी यह अभी देखना बाकी है। सरकार ने कोरोना गाइड लाइन में थोड़ी और छूट दे दी है। अब सारे प्रतिबंध हटा दिए हैं। अब कहीं भी नाइट कर्फ्यू नहीं लगेगा। सिनेमा हॉल, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम, योगा सेंटर, रेस्टोरेंट, क्लब सब 100 प्रतिशत क्षमता पर खुल सकेंगे। सभी तरह के समारोह और चल समारोह पर अब किसी तरह की रोक नहीं रहेगी। लेकिन, वैक्सीन, मास्क, सोशल डिस्टेंस और सेनेटाइजर अब भी जरूरी होगा। सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग नई गाइडलाइन शीघ्र ही जारी करेगा।
बुधवार को हुई कोरोना की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस सिलसिले में निर्देश जारी किए हैं। इसके तहत प्रदेश में कोविड 19 के कारण लगाए गए कुछ और प्रतिबंध हटाए जाएंगे। बैठक में तय किया गया है कि सामान्य तौर पर अब सभी आयोजन होंगे। कुछ मामलों में सावधानी बरतना होगी। इसके लिए नियम बनेंगे। सामान्य प्रशासन विभाग और गृह विभाग नई गाइडलाइन जारी करेगा।

ये हुए फैसले

कोविड महामारी के समस्त प्रतिबंध हटाए जा रहे हैं। समस्त सामाजिक, राजनैतिक, खेल, मनोरंजन, सांस्कृतिक, धार्मिक आयोजन पूर्ण क्षमता के साथ हो सकेंगे। समस्त चल समारोह निकल सकेंगे। विवाह एवं अंतिम संस्कार पूर्ण क्षमता पर हो सकेंगे।
नाईट कर्फ्यू नहीं लगेगा।
सिनेमा हॉल, मॉल, स्विमिंग पूल, जिम, योगा सेंटर, रेस्टोरेंट, क्लब आदि 100% क्षमता पर खुल सकेंगे।
स्कूल, कॉलेज, हॉस्टल, कोचिंग क्लासेज़, पूर्ण क्षमता पर संचालित होंगे।
मेलों में दुकानदार सभी मेले में दुकान लगा सकेंगे , जिनको वैक्सीन की दोनों डोज़ लगी हों। हॉस्टल में 18 वर्ष के ऊपर के छात्र/छात्राओं तथा समस्त स्टाफ को दोनों डोज़लगाना आवश्यक है
सिनेमा हॉल में स्टाफ को दोनों डोज़ तथा दर्शकों को कम से कम एक डोज़ लगी हो। कोविड उपयुक्त व्यवहार जैसे मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन सभी करें। अपील है कि जब भी शासकीय टीम कोविड टेस्ट के लिए आएं तो टेस्ट करवाएं। समस्त शासकीय सेवकों को दोनों डोज़ लगाना अनिवार्य होगा।