April 18, 2024

सीएम शिवराज और केंद्रीय मंत्री तोमर की मौजूदगी में सांवेर में किसानों को बांटेंगे बीमा पॉलिसी

किसानों को आयोजन स्थल तक ले जाने के लिए 600 बसों का अधिग्रहण, बस मालिकों में असंतोष

ब्रह्मास्त्र इंदौर। सांवेर के बूढ़ी बरलाई में आज मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर किसानों को बीमा पॉलिसी का वितरण करेंगे। करीबन 15000 किसानों के यहां आने की उम्मीद है। जिसके लिए 600 बसों का इंतजाम किया गया है। बसों के अधिग्रहण को लेकर भी असंतोष है।
इसको लेकर कई दिनों से प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा तैयारियां की जा रही हैं। मुख्यमंत्री सीधे अर्जुन बड़ौदा गांव के लॉजी पार्क में बनाए गए हेलीपैड पर उतरेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लाने के प्रयास भी किए गए।
आज दोपहर बूढ़ी बरलाई में यह कार्यक्रम है। केंद्र सरकार की ‘मेरी पॉलिसी मेरे हाथ’ योजना का शुभारंभ भी किया जाएगा। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान और केंद्रीय कृषि एवं कल्याण मंत्री नरेंद्रसिंह तोमर सीधे हेलिकॉप्टर से यहां पहुंचेंगे। हेलीपैड पर उनकी अगवानी जल संसाधन मंत्री और स्थानीय विधायक तुलसी सिलावट करेंगे। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर कृषि मंत्री कमल पटेल, संस्कृति मंत्री उषा ठाकुर, राज्यमंत्री भरतसिंह कुशवाह भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम की तैयारियां लगभग पूरी हो गई हैं। इस कार्यक्रम में सांवेर के साथ-साथ देपालपुर, महू, हातोद, राऊ के किसान भी मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम में केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लाने के प्रयास भी किए जा रहे हैं। अगर वे नहीं आते हैं तो वर्चुअली तौर पर कार्यक्रम से जुड़ेंगे।
मंत्री सिलावट ने बताया कि मुख्यमंत्री ने 12 फरवरी को ही प्रदेश के 49 लाख किसानों को 7 हजार 600 करोड़ की राशि का भुगतान बीमा कंपनियों से करवाया था, जिनकी फसल नष्ट या खराब हो गई थी। उन्होंने यह भी कहा कि मध्यप्रदेश इस योजना का लाभ किसानों को दिलवाने में अभी सबसे आगे है। इस कार्यक्रम में सभी क्षेत्रों के किसान शामिल होकर मुख्यमंत्री का आभार भी व्यक्त करेंगे। कार्यक्रम में 186 करोड़ की राशि भी किसानों को बांटी जाएगी।

40 बीघा में बसों के लिए बनाई पार्किंग…15 हजार किसानों का जमावड़ा

प्रशासनिक अधिकारियों को उम्मीद है कि 15 हजार से ज्यादा किसान आएंगे। इसके लिए 600 बसों की व्यवस्था की गई है, जिनमें किसानों को बैठाकर लाया गया है। बसों में ही भोजन के पैकेट और पानी दिया जा रहा है। 40 बीघा जमीन पर बसों की पार्किंग तथा कार की पार्किंग के लिए 2 हेक्टेयर जमीन चिह्नित की गई है।

आयोजन स्थल पर बनाया भव्य मंच
आयोजन स्थल पर भव्य मंच बनाया गया है, जिस पर अतिथि बैठेंगे और सामने अलग-अलग गांवों से आने वाले किसानों के लिए बैठक व्यवस्था रहेगी। पॉलिसी पाने वाले किसानों को अलग से बिठाया जाएगा।

एसडीएम,तहसीलदार सहित प्रशासनिक अफसरों की टीम पहुंची, देवास से भी आएंगे किसान
कार्यक्रम स्थल का जायजा लेने के लिए एसडीएम रविश श्रीवास्तव सहित तहसीलदार व अन्य राजस्व अधिकारी पहुंचे। किसी प्रकार की कमी नहीं रहे इसका विशेष ध्यान दिया जा रहा है। उधर, फसल बीमा योजना की राशि मंजूर होने से किसानों में उत्साह है। किसानों को जमीन के अनुसार राशि मंजूर की गई है। सभी किसानों का अलग-अलग चेक भी बना लिया गया है।