खंडवा जेल से आतंकी फैजान शेख को इंदौर सेंट्रल जेल किया शिफ्ट

0

इंदौर/ खंडवा। खूंखार आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन आतंकी फैजान शेख को खंडवा स्थित बलिदानी जननायक टंट्या भील जिला जेल से केंद्रीय जेल इंदौर भेजा गया है। न्यायालय द्वारा 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने के आदेश पर उसे शाम पांच बजे जिला जेल खंडवा में दाखिल किया गया था। यहां कुछ समय रखने के बाद सुरक्षा की दृष्टि से उसे इंदौर स्थानांतरित कर दिया गया। विदित हो कि खंडवा जिला जेल में क्षमता से अधिक बंदी रहने तथा पूर्व में सिमी आतंकियों द्वारा यहां से जेल तोड़कर भागने की घटना के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है।

 

इंडियन मुजाहिदीन सहित अन्य आतंकी संगठनों से संपर्क और इंटरनेट मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट वायरल करने तथा स्टेटस लगाने के आरोपी खंडवा के फैजान पुत्र हनीफ शेख को मध्यप्रदेश एंटी एटीएस ने चार जुलाई को तड़के पांच बजे शहर की सलूजा कॉलोनी स्थित निवास से गिरफ्तार किया था। उसके साथ एक नाबालिग को भी हिरासत में लिया गया था। यह कार्रवाई फैजान की आतंकी रकीब से दोस्ती और आतंकी गतिविधियों में संलिप्तता की आशंका में की गई थी। एटीएस द्वारा पूछताछ में उसके संबंध आतंकवादी संगठन इंडियन मुजाहिदीन के अलावा प्रतिबंधित सिमी के सदस्यों से होना सामने आए हैं। एटीएस फैजान से पूछताछ के लिए न्यायालय से मिले पांच दिन के रिमांड पर अपने साथ भोपाल ले गई थी। यह अवधि समाप्त होने पर उसे खंडवा न्यायालय में पेश किया गया था।

2013 में हुआ था खंडवा जेल ब्रेक कांड

खंडवा जिला जेल से एक अक्टूबर 2013 को सिमी सरगना डा. अबु फैजल के साथ सात आतंकी दीवार फांदकर भाग निकले थे। इसके बाद से यहां आतंकी, खूंखार अपराधी, एनएसए के अपराधी और गैंगस्टर को नहीं रखा जा रहा है। इस ब्रिटिशकालीन जेल में खंडवा के अलावा बुरहानपुर के बंदी भी रखे जाते हैं। इस कारण यहां बैरकों में हमेशा ही क्षमता से अधिक बंदी रहते हैं। जेल पुरानी होने और संसाधनों की कमी की वजह से इसकी सुरक्षा को लेकर कई बार सवाल उठ चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *