22 जुलाई से लगेगा श्रावण, पहले दिन ही महाकाल की सवारी निकलेगी 

– महाकाल मंदिर में श्रावण मास की तैयारियां शुरू, जल्द बैठक कर तय करेंगे दर्शन व सवारी की व्यवस्थाएं
दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
इस बार 22 जुलाई से श्रावण मास लग रहा है। श्रावण के पहले दिन ही सोमवार आने से पहले दिन ही उज्जैन में महाकाल की सवारी निकलेगी। महाकाल मंदिर प्रबंध समिति ने श्रावण मास की विभागीय  तैयारियां शुरू कर दी है। जल्द ही कलेक्टर की अध्यक्षता में मंदिर प्रबंध समिति की बैठक भी होने वाली है जिसमें श्रावण, भादो मास के दौरान मंदिर में की जाने वाली दर्शन एवं सवारी की व्यवस्थाओं पर निर्णय लिया जाएगा। 
महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के प्रशासक मृणाल मीना ने कहा कि श्रावण मास में देश व दुनियाभर से लाखों की संख्या में श्रद्धालु बाबा महाकाल के दर्शन करने उमड़ेंगे। इसको ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रबंध समिति द्वारा सुलभता व सुरक्षा के साथ दर्शन व्यवस्था तय की जाएगी। इसके लिए जल्द ही समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक होगी जिसमें समिति के सदस्य, मंदिर के अधिकारी, जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन के अधिकारी आदि शामिल रहेंगे। श्रावण मास में हर वर्ष ही लाखों श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के लिए एवं सवारियां देखने के लिए उमड़ते हैं। लेकिन महाकाल लोक के बनने के बाद से श्रद्धालुओं की संख्या साल दर साल बढ़ती जा रही है। इसको ध्यान में रखते हुए समिति को विशेष इंतजाम करने होंगे। 
श्रावण के पहले दिन ही नगर 
भ्रमण पर निकलेंगे महाकाल
श्रावण मास शुरू होते ही पहले दिन ही महाकाल की सवारी आ रही है। शाम 4 बजे महाकाल मंदिर से बाबा की सवारी शुरू होगी। चांदी की पालकी में राजा महाकाल भक्तों का हाल जानने के लिए निकलेंगे। हमेशा श्रावण शुरू होने के बाद पहले सोमवार को सवारी आती है। लेकिन इस बार श्रावण मास 22 जुलाई को शुरू हो रहा है और संयोग से इस दिन सोमवार है। इसलिए पहली सवारी के साथ ही श्रावण की शुरुआत होगी। 
श्रावण, भादो में महाकाल
की 7 सवारियां निकलेगी   
श्रावण भादो मास में इस बार महाकाल की कुल 7 सवारियां निकलेगी। श्रावण मास में संयोग से इस बार 5 सोमवार आ रहे हैं। इसलिए श्रावण की 5 सवारी रहेगी। जबकि दो सवारी भादो मास के दो सोमवार को निकलेगी। भादो की दूसरी सवारी ही अंतिम शाही सवारी रहेगी। श्रावण, भादो मास के क्रम में पहली सवारी 22 जुलाई को, दूसरी सवारी 29 जुलाई को, तीसरी सवारी 5 अगस्त, चौथी सवारी 12 अगस्त, पांचवीं सवारी 19 अगस्त, छठी सवारी 26 अगस्त को निकलेगी।  
–