जिले के 183 तालाबों का गहरीकरण,48 से अतिक्रमण हटाया

-जल गंगा संवर्धन अभियान और पौधरोपण में सभी की सक्रिय सहभागिता की जाएं : कलेक्टर नीरज कुमार सिंह

 

उज्जैन। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने शनिवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित समसामयिक विषयों की विडियों कांफ्रेंसिंग के दौरान अधिकारियों को कहा कि जल गंगा संवर्धन अभियान और पौधरोपण राज्य शासन का महत्वपूर्ण अभियान हैं। अभियान में समस्त शासकीय विभागों, संस्थाओं के साथ सभी की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित की जाएं।

बैठक में कलेक्टर श्री सिंह ने जल गंगा संवर्धन अभियान और पौधरोपण की विस्तृत समीक्षा की।

183 तालाब गहरीकरण,48 के अतिक्रमण हटाया-

अभियान के क्रियान्वयन के संबंध में मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत मृणाल मीना ने जानकारी देते हुए बताया कि जल गंगा संवर्धन अभियान के दौरान जिले के 226 तालाबों में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत का कार्य किया जाएगा, जिनमें से पिछले 3 दिनों में 183 तालाबों का गहरीकरण कार्य किया गया है। जबकि 48 तालाबों के कैचमेंट क्षेत्र में अवरोध और अतिक्रमण हटाने का कार्य किया गया है। 376 चेक डेम और स्टॉप डेम में जीर्णोद्धार, गहरीकरण और मरम्मत की जायेगी, जिनमें से पिछले दिनों में 178 चेक डेम और स्टॉप डेम में अतिक्रमण हटाने का काम किया गया है। साथ ही 245 चेक डेम और स्टॉप डेम में गहरीकरण का कार्य किया गया है।

साइबर तहसील प्रकरणों की समीक्षा-

बैठक में कलेक्टर ने साइबर तहसील के प्रकरणों की भी तहसीलदार समीक्षा की। उन्होंने निर्देशित किया कि लंबित प्रकरणों में तत्काल पटवारी रिपोर्ट लेकर प्रकरणों का निराकरण किया जाएं। 10 दिवस से अधिक के कोई भी प्रकरण लंबित न रहें। इसी प्रकार 6 माह से अधिक के लंबित प्रकरणों का निराकरण सुनिश्चित कराएं।  स्वामित्व योजना में भी ग्राउंड ट्रूथींग शीघ्र पूर्ण कराएं।