बस एक रात की है बात- कल तय हो जाएगा किसकी बनेगी सरकार..? भाजपा का पलड़ा पूरी तरह भारी

मतगणना की तैयारी पूरी, चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात, कैमरे से हो रही निगरानी

नई दिल्ली/ भोपाल। लोकसभा चुनाव में सभी चरण के मतदान हो गए हैं और अब मंगलवार को मतों की गिनती होना है। देशभर की 543 लोकसभा सीटों में से 542 सीटों पर मतगणना होगी। गुजरात की एक-एक सीट पर पहले ही निर्विरोध प्रत्याशी तय हो गया हैं। मध्य प्रदेश की 29 सीटों पर मतगणना होगी। यानी इंतजार की घड़ियां खत्म। बस एक रात की है बात और फिर तय हो जाएगा कि किसकी बनेगी सरकार। हालांकि देश के अधिकांश हिस्सों में भाजपा के भरपल्ले जीत की संभावना जताई जा रही है।

मतगणना की तैयारी में जुटा प्रशासन और पुलिस

मतगणना की तैयारी में प्रशासन और पुलिस जुट गई है। सुबह आठ बजों से मतों की गिनती होगी। चुनाव आयोग की तैयारी है कि वह दोपहर 12 से एक बजे की बीच गिनती पूरी कर दें, हालांकि रात तक ही अधिकृत परिणाम आने की संभावना है। इधर मतगणना स्थलों पर सभी तैयारियां पूरी कर ली है। पुलिस को चप्पे-चप्पे पर तैनात किया गया है।

नियत स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग वर्जित

मतगणना के लिए नियत स्थल पर मोबाईल एवं धूम्रपान का उपयोग वर्जित रहेगा। मतगणना स्थल पर मोबाईल का उपयोग करने वाले एवं धूम्रपान करने वालों को बाहर कर दिया जाएगा। निर्वाचन आयोग के मुताबिक उम्मीदवारों के मतगणना एजेंटों एवं शासकीय गणना कार्य के लिए नियुक्त शासकीय सेवक गणना स्थल पर मोबाइल, केलकुलेटर, किसी भी तरह का इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस, खाने-पीने की सामग्री आदि लेकर नहीं जा सकेंगे।

केवल एक पेन एवं दो कागज ही ले जाने दिया जाएगा

मतगणना अभिकर्ताओं को केवल एक पेन एवं दो कागज ही ले जाने दिया जाएगा। निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार मतगणना स्थल पर मतगणना कार्य में संलग्न सभी अधिकारी- कर्मचारी, अभ्यर्थी, अभ्यर्थी के निर्वाचन अभिकर्ता एवं गणना अभिकर्ताओं को मतगणना स्थल पर मोबाईल, धूम्रपान संबंधी वस्तुएं जैसे जर्दा, पान, सुपारी, पाउच, बीड़ी, सिगरेट आदि साथ ले जाना व इसका उपयोग करना पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेगा।

केंद्र पर पता चलेगा कहां की करनी है गणना

मतगणना प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता सुनिश्चित करने की निर्वाचन आयोग की मंशा के अनुरूप मतगणना के लिए नियुक्त अधिकारियों-कर्मचारियों को मतगणना स्थल पहुंचने पर ही यह बताया जाएगा कि उन्हें किस टेबल पर मतों की गणना करनी है। मतगणना कार्य से संबद्ध सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए परिचय पत्र जारी किए जाएंगे। आयोग के निर्देश के मुताबिक मतगणना के दिन मतगणना अधिकारियों को मतगणना केंद्र पर सुबह छह बजे पहुंचना होगा। गोपनीयता की दृष्टि से इन अधिकारियों को मतगणना टेबिल नंबर की जानकारी पहले से नहीं दी जाएगी।

प्रशिक्षित कर्मचारियों की सूची प्रेक्षकों को सौंपेंगे

चुनाव आयोग के प्रेक्षक तथा जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना के लिए सुबह 5 बजे एक स्थान पर तीसरे और अंतिम चरण के रेण्डमाईजेशन के लिए एकत्रित होंगे। इसी समय जिला निर्वाचन अधिकारी मतगणना के लिए जिले के प्रशिक्षित अधिकारियों-कर्मचारियों की सूची प्रेक्षकों को सौंपेंगे।