जैन मंदिर का पेंच सुलक्षा, चौडीकरण का काम शुरू

-सिंहस्थ के लिए शहर के आंतरिक 9 मार्ग का चौडीकरण किया जाना है

 

-गाडी अड्डा से शिप्रा बडे ब्रिज मार्ग के चौडीकरण के लिए सर्वे की शुरूआत

उज्जैन। के डी गेट से इमली तिराहा चौडीकरण में नयापुरा के जैन मंदिर का पेंच प्रशासन की संयुक्त टीम ने सुलझा लिया है। यहां पर चौडीकरण का काम बुधवार से शुरू कर दिया गया है। समाज और नगर निगम ने आपसी सामंजस्य से बैठक के उपरांत चौडीकरण किया जा रहा है। निगमायुक्त आशीष पाठक के अनुसार मंदिर रेच की स्थिति में है कहीं 3 और कहीं 6 मीटर तक का हिस्सा लिया जाना है।

केडी गेट से इमली तिराहा का मार्ग चौडीकरण के तहत 15 मीटर किया जा रहा है। जद में आने वाले 18 धार्मिक स्थलों को जनसहयोग से शांतिपूर्वक ढंग से हटाने की कार्रवाई सभी की सहमति से की  गई हैं। धार्मिक स्थलों के व्यवस्थापकों , पुजारियों और लोगों द्वारा भी सहयोग किया गया। 18 धार्मिक स्थलों में 15 मंदिर, 2 मस्जिद, एक मजार हैं, जिन्हें पीछे करने और अन्यत्र स्थापित करने की कार्यवाही की गई हैं। मंगलवार को नयापुरा दिगंबर जैन मंदिर चौडीकरण को लेकर समाज की और से विरोध किया गया था। समाज के लोगों का कहना था कि मंदिर पुरातत्व महत्व का हेरिटेज है। इसे देखते हुए नगर निगम ने काम रोक दिया था। प्रशासन के संयुक्त दल अधिकारियों के साथ मंदिर ट्रस्ट के पदाधिकारियों की बैठक हुई थी। इसमें कोई निर्णय नहीं निकलने के चलते कार्रवाई स्थगित की गई थी। बुधवार को एक बार फिर से समाज और प्रशासन के संयुक्त दल अधिकारियों के बीच बैठक हुई इसके बाद मंदिर में चौडीकरण का काम नगर निगम ने शुरू कर दिया। बकौल निगमायुक्त आशीष पाठक मंदिर रेच की स्थिति में है । ऐसे में मार्किंग के अनुसार हिस्सा लिया जा रहा है। हमें रोड चौडीकरण में अलायमेंट में जितनी जरूरत है उतना हिस्सा लिया जाएगा। पहले रोड 9 मीटर थी अब 15 मीटर की जा रही है। जितनी जरूरत है उतनी जमीन ली गई है। सभी धर्मस्थलों पर समानता के साथ सामंजस्य एवं सहयोग से शहर विकास का काम किया जा रहा है। मंदिर का हिस्सा समाज जन भी हटा रहे हैं और हम भी उनका सहयोग कर रहे हैं।

बाक्स

गाडी अड्डा –बडा ब्रिज मार्ग का सर्वे शुरू-

सिंहस्थ को देखते हुए  गाडी अड्डा से बडनगर रोड बडा ब्रिज तक के मार्ग का भी चौडीकरण की तैयारी नगर निगम कर रहा है। इसके लिए सर्वे शुरू कर दिया गया है। 2.3 किलोमीटर का यह मार्ग 60 फीट का किया जाएगा। निगमायुक्त आशीष पाठक बताते हैं कि इनर शहर के ऐसे 9 मार्ग का सिंहस्थ के लिए चौडीकरण किया जाना है। इनमे से एक यह मार्ग भी है। सिंहस्थ के पूर्व इन सभी मार्ग का एक-एक कर चौडीकरण किया जाएगा।

 

2.3 किलोमीटर रोड 60 फीट चौड़ा होगा

केडी गेट से इमली तिराहा रोड चौड़ीकरण से उत्साहित नगर निगम ने गाड़ी अड्डा से बडनगर रोड शिप्रा नदी के बड़े पुल तक की रोड को 60 फीट चौड़ा करने की योजना तैयार की है। कार्यपालन यंत्री पियूष भार्गव बताते हैं कि यह मार्ग कुल 2 किलोमीटर 300 मीटर का है। इस मार्ग पर सेंटरलाईटिंग,डिवाईडर,नाली,सर्विस डक्ट बनाई जाएगी। गाड़ी अड्डा से बड़े पुल तक चौडीकरण की प्रस्तावित रोड में सेंट्रल लाइटिंग के अनुसार ही योजना तैयार की जाएगी

 

अगले सप्ताह से मार्किंग संभव-

श्री भार्गव के अनुसार रोड चौडीकरण के लिए सर्वे की शुरूआत दो दिन पूर्व से कर दी गई है। इसमें कितने भवन प्रभावित हो रहे हैं यह तो सर्वे के बाद सामने आएगा। सर्वे पूर्ण होने पर वर्तमान मार्ग के सेंटर से भवनों पर मार्किंग की कार्रवाई शुरू हो सकेगी। मार्ग के धर्म स्थलों को भी चिह्नित किया जाएगा।

ये है सर्वे मार्ग-

आगर रोड गाडी अड्डा , फाजलपुरा मुख्य मार्ग,बियाबानी,निकास,खजूर वाली मस्जिद ,केडी गेट, जूना सोमवारिया ,शिप्रा बडा ब्रिज।

 

You may have missed