5वीं-8वीं की परीक्षा नहीं दे पाए छात्र शामिल होंगे सप्लीमेंट्री में

 

राज्य शिक्षा केंद्र ने जारी किए निर्देश, अगले माह पूरक परीक्षा

इंदौर । 5वीं-8वीं की सप्लीमेंट्री एग्जाम अगले महीने होना है। इसमें वे छात्र भी परीक्षा दे सकेंगे जो किसी कारणवश पांचवी आठवीं की मेन एग्जाम में शामिल नहीं हो पाए थे। राज्य शिक्षा केंद्र ने इसके लिए सभी जिलों के अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि ऐसे छात्र जो में एग्जाम में किसी कारणवश मिस कर चुके हैं वह सप्लीमेंट्री एग्जाम में पेपर दे सकते हैं।
राज्य शिक्षा केंद्र ने पांचवी और आठवीं का रिजल्ट करीब एक पखवाड़ा पहले ही जारी किया है। बताया जा रहा है की पांचवी और आठवीं की एग्जाम में करीब 1 लाख छात्रों ने परीक्षा दी है।

राज्य शिक्षा केंद्र के अधिकारियों के अनुसार पांचवी और आठवीं की पूरक परीक्षाएं जून में होना है। इसमें करीब 3000 से ज्यादा ऐसे छात्रों को भी एक अवसर और मिलेगा जो मेन एग्जाम देने से वंचित रह गए थे। अधिकारियों के अनुसार पांचवी और आठवीं की परीक्षा में ऐसे छात्र जो एक या अधिक विषयों में फेल हो गए हैं, वह भी सप्लीमेंट्री एग्जाम में एक बार फिर अपनी किस्मत आजमा सकते हैं।

सप्लीमेंट्री एग्जाम 3 जून से हो रही है। आंकड़ों के अनुसार पांचवी की परीक्षा में करीब 1300 छात्र ऐसे हैं जो किसी कारणवश मैं एग्जाम में शामिल नहीं हो सके थे। वही आठवीं की परीक्षाओं में 1500 से अधिक छात्र ऐसे हैं जिन्होंने में एग्जाम नहीं दी है। पूरा के एग्जाम में उन्हें एक और अवसर मिल जाएगा।
अधिकारियों की माने तो अगले महीने जून में होने वाली 5वीं-8वीं सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। एक अनुमान के मुताबिक 8000 के करीब छात्र सप्लीमेंट्री एग्जाम देंगे। वही सैकड़ो छात्र ऐसे भी होते हैं जो सप्लीमेंट्री एग्जाम देने के बजाय दोबारा कोशिश करना उचित समझते हैं। ऐसे में वास्तविक आंकड़ा नहीं बताया जा सकता कि सप्लीमेंट्री एग्जाम में दोनों कक्षाओं के कितने छात्र सम्मिलित हो सकते हैं।