एमजीएम मेडिकल कालेज के एचओडी का आडियो वायरल, शोकाज नोटिस जारी

 

इंदौर। एमजीएम मेडिकल कालेज की प्रैक्टिकल परीक्षा में विद्यार्थियों के फेल होने के मामले में आडियो वायरल हो रहा है। इसे सर्जरी विभाग के एचओडी डा. मनीष कौशल का बताया जा रहा है, जिसमें वे यह कहते हुए सुनाई दे रहे हैं कि 70 से 80 प्रतिशत परिणाम देना है। इसके बाद डीएन ने डॉ. कौशल को शोकाज नोटिस जारी करते हुए उनसे स्पष्टीकरण मांगा है।
इधर, डॉ. कौशल का कहना है कि यह मैंने नहीं कहा है। मेरा सिर्फ इतना कहना था कि जो होनहार विद्यार्थी हैं, उन्हें अच्छे अंक मिलें।
वायरल आडियो विभाग के प्रोफेसर की चर्चा का बताया जा रहा है, जिसमें यह कहा जा रहा है कि मेरे हिसाब से जैसे पहले 100 प्रतिशत परिणाम देते थे, अब 70-80 प्रतिशत परिणाम दो। जो 10 प्रतिशत बच्चे अच्छा परफार्म कर रहे हैं, उनके नंबर बढ़ा दो। परीक्षा लेते हैं तो 10 नंबर अपने हाथ में होते हैं, जिनमें से हम पांच-छह नंबर देते हैं। अब जो छात्र पढ़ने में कमजोर हैं, उन्हें भी दो नंबर दो। होनहार छात्र को 10 में से नौ अंक भी दो। जिनके 60 प्रतिशत से ऊपर नंबर आते हैं, उन्हें हम अलग कर लेंगे।

सामान्य बातें कर रहे थै

डा. कौशल ने बताया कि यह मैंने नहीं कहा है कि 70 से 80 प्रतिशत परिणाम दो। यह हमारी सामान्य बातें चल रही थीं। इसमें यह कहा था कि जो पढ़ाई में होनहार हैं, उन्हें अच्छे अंक मिलना चाहिए, ताकि कालेज के विद्यार्थी भी मेरिट लिस्ट में शामिल हों। साथ ही बताया कि मेरे कहने से परिणाम का कोई लेना-देना नहीं है। इसके लिए तो बाहर के परीक्षक आए थे। परीक्षकों ने शपथ पत्र में अपने हस्ताक्षर भी कर दिए हैं।

यह है मामला

बता दें कि कालेज के एमबीबीएस के करीब 46 विद्यार्थियों ने परीक्षा में फेल करने का आरोप लगाया था। इसे लेकर विद्यार्थियों ने प्रदर्शन भी किया था। इसके बाद संशोधित करने के लिए जबलपुर स्थित विश्वविद्यालय में परिणाम भेज दिए गए हैं। वहां से ही अब इसे लेकर कोई निर्णय लिया जा सकेगा। हालांकि इसमें परीक्षक और क्लर्क की गलती के कारण परिणाम में गड़बड़ी सामने आई थी।

विद्यार्थियों ने यूजीसी से की शिकायत

एमबीबीएस अंतिम वर्ष के कुछ विद्यार्थियों ने डा. मनीष कौशल और डा. अरविंद शुक्ला के खिलाफ विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) में शिकायत दर्ज कराई है कि दोनों फैकल्टी ने उन्हें अनावश्यक रूप से फेल कर दिया है, जिसके कारण वे मानसिक दबाव में हैं। विद्यार्थियों ने यह भी आरोप लगाया कि इन्होंने इंटर्नशिप न करने देने और 24 घंटे के लिए सुबह 8 बजे कालेज बुलाने की धमकी देना भी शुरू कर दिया है। वहीं वायरल आडियो मामले में डीन डा. संजय दीक्षित ने डा. कौशल को शोकाज नोटिस भी जारी किया है। इसमें आडियो के बारे में स्पष्टीकरण मांगा है।