नाबालिगों से वारदात कराने वाले लिव-इन पार्टनर हिरासत में -खाचरौद में आभूषण दुकान से चोरी किये थे 20 लाख आभूषण, 10 घंटे में मिली सफलता

दैनिक अवंतिका(उज्जैन) दिन में रैकी करने के बाद लिव-इन पार्टनर रात में नाबालिगों से चोरी की वारदात करवाते थे। बुधवार-गुरूवार रात खाचरौद के सराफा बाजार में हुई 20 लाख के आभूषण की चोरी के बाद पुलिस ने 10 घंटे में सफलता प्राप्त करते हुए 2 नाबालिगों के साथ दोनों को हिरासत में लिया है। उनकी निशानदेही से चोरी के आभूषणों के साथ अतिरिक्त आभूषण भी बरामद हुए है। शुक्रवार को खुलासे के बाद पुलिस ने नाबालिगों को बाल संप्रेक्षण गृह भेजकर महिला-पुरूष को 2 दिनों की रिमांड लिया है।खाचरौद के सराफा बाजार में 4 अप्रैल की रात सराफा बाजार में सबसे पुरानी आभूषण दुकान मन्नालाल माणकलाल ज्वेलर्स का ताला नहीं टूटने पर बदमाशों ने शटर का ऊंचा कर अंदर बनी तिजोरी को तोडऩे के बाद सोने की अंगूठी, टॉप्स, मंगलसूत्र, मुरकी करीब 28 ग्राम के साथ 21 किलो 990 ग्राम चांदी से बने आभूषण चोरी कर लिये थे। 17.30 की चांदी और 1.95 लाख का सोना चोरी होने पर पुलिस ने मामले में ज्वेलर्स महेन्द्र पिता मानकलाल निवासी नागदा की शिकायत पर मामला दर्ज कर जांच में लिया। दुकान के आसपास लगे कैमरों के फुटेज देखे गये। जिसमें 2 नाबालिग वारदात में शामिल होना सामने आये। दोनों प्लास्टिक बोरी कंधे पर रखकर जाते दिखाई दिये। पुलिस ने दोनों का रूट ट्रेक करना शुरू किया और 10 घंटे में नागदा के चेतनपुरा तक पहुंचकर उन्हे हिरासत में ले लिया। पूछताछ में पता चला कि वारदात को एक नाबालिग की मां कैलाशी उर्फ प्रकाशी बाई पति शंकरलाल परमार ने अपने साथ रहने वाले कालू उर्फ ओमप्रकाश उर्फ अजय पिता मदनलाल बोड़ाना निवासी ग्राम सगवाली थाना महिदपुररोड हाल मुकाम चेतनपुरा नागदा के साथ मिलकर अंजाम दिलवाया है। पुलिस ने तत्काल ही दोनों महिला-पुरूष को गिरफ्तार कर उनकी निशानदेही पर चोरी किये गये आभूषणों के साथ अतिरिक्त आभूषण भी बरामद कर लिये। कैलाशीबाई के पति का निधन हो चुका है। वह कालू के साथ लिव-इन में रहती है। दोनों कैलाशीबाई के 14 वर्षीय पुत्र और उसके नाबालिग दोस्त के माध्यम से वारदात करवाते है।
रात्रि गश्त के दौरान दिखा था खुला शटर
10 घंटे में मिली सफलता का शुक्रवार दोपहर को एसपी प्रदीप शर्मा ने खुलासा करते हुए बताया कि आभूषण दुकान में हुई चोरी का पता उस वक्त 4 अप्रैल की रात को लगा था, जब खाचरौद थाना पुलिस के जवान रात्रि गश्त पर निकले थे। उन्होने दुकान का शटर खुला देखा तो ज्वेलर्स महेन्द्र को जानकारी देकर रात में ही मौके पर बुलाया था। एसपी ने बताया कि कैलाशीबाई और कालू उर्फ ओमप्रकाश पर पूर्व में भी चोरी-नकबजनी के मामले दर्ज होना सामने आये है। कालू अपने साथ कैलाशीबाई को इसलिये रखता था, ताकि महिला साथ होने पर कोई शंका नहीं करे। दोनों दिन में रैकी करते थे और रात में नाबालिगों से वारदात करवाते थे। आभूषण दुकान में वारदात के दौरान कालू कुछ दूरी पर बाइक लेकर खड़ा था। आभूषणों की बरामदगी के साथ बाइक और शटर तोडऩे में उपयोग की गई टॉमी और एक स्मार्ट फोन आरोपियों से जप्त किया गया है। उनके पास से अतिरिक्त आभूषण बरामद किये गये है। जिसके संबंध में रिमांड अवधि के दौरान पूछताछ की जाएगी।
ज्वेलर्स ने किया पुलिस टीम का सम्मान
दुकान में हुई चोरी के आरोपियों को चंद घंटों में गिरफ्तार कर चोरी गये सभी आभूषण बरामद करने पर ज्वेलर्स महेन्द्र माणकलाल ने पुलिस टीम का सम्मान करते हुए आभार माना। बताया जा रहा है कि चांदी के आभूषण उसने ग्राहको के गिरवी रखे थे। वहीं सोने के आभूषण ग्राहको के आर्डर पर बनाए थे। आई संतोष कुमार सिंह ने भी तत्काल आरोपियों को गिरफ्तार कर मामले का खुलासा करने वाली पुलिस टीम को 20 हजार का इनाम देने की घोषणा की है। टीम में खाचरौद एसडीओपी पुष्पा प्रजापति, टीआई अमित सारास्वत, सायबर टीम के एसआई प्रतिक यादव, खाचरौद थाना एसआई शांतिलाल मोर्य, एएसआई हरिओम यादव, प्रकाश डाबर, भूपेन्द्र सिंह बैस, प्रधान आरक्षक प्रेम सबरवाल (सायबर सेल) सहित थाना टीम की भूमिका रही।