उज्जैन में इस बार 3 मई से शुरू 

होगी पंचक्रोशी, 7 मई तक चलेगी 

दैनिक अवंतिका उज्जैन। उज्जैन में इस बार 3 मई से पंचक्रोशी यात्रा शुरू होगी जो कि 7 मई तक चलेगी। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने गुरुवार को पंचक्रोशी यात्रा को लेकर अफसरों से कहा कि यात्रा में श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की परेशानी न आए। इसके लिए पहले से विभाग तैयारी करें। 

पंचक्रोशी यात्रा का उज्जैन में बड़ा महत्व है। हर साल अप्रैल की भीषण गरमी में हजारों लोग 118 किलो मीटर पैदल चलकर यह कठिन यात्रा पूरी करते हैं। प्रशासन ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। कलेक्टर ने इसके लिए 25 अप्रैल तक का समय तया किया है। 3 मई को पटनी बाजार स्थित श्री नागचंद्रेश्वर मन्दिर से प्रारम्भ होने वाली यात्रा के मार्ग का निरीक्षण 5 अप्रैल को प्रात: 8 बजे से अफसरों की टीम करेगी।

मार्ग सुधारे, झाड़ियां काटे ताकि 

पैदल चलने में दिक्कत न आए

कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने अफसरों की बैठक भी ली और कहा कि यात्रा मार्ग को सुधारे। झाड़ियों की कटाई-छंटाई करें ताकि पैदल चलने में दिक्कत न आए। बेरिकेटिंग की जाएं। रोड डायवर्शन का प्लान तैयार करें। यात्रा मार्ग के प्रति 500 मीटर की दूरी पर यात्रियों के लिये पेयजल व्यवस्था करें। शनि मन्दिर एवं कालियादेह महल पर यात्रियों के नहाने के लिये नगर निगम द्वारा स्नान की व्यवस्था की जाये। पड़ाव स्थलों पर चलित शौचालय की व्यवस्था रहे।

पड़ाव स्थलों पर सीसी कैमरे 

लगाएं, फायर ब्रिगेड भी रहे

पड़ाव स्थलों पर सीसीटीवी कैमरे और फायर ब्रिगेड की व्यवस्था की जाये। वन विभाग के अधिकारी को निर्देश दिये कि पड़ाव स्थलों पर मधुमक्खी के छत्ते हों उन्हें हटाया जाये, ताकि घटना-दुर्घटना न हो।

–