महाशिवरात्रि पर महाकालेश्वर व ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन को उमड़े श्रद्धालु

 

शिव मंदिरों में लंबी-लंबी कतारें, जय महाकाल और जय ॐकारजी के गूंजे नारे

इंदौर/ उज्जैन। महाशिवरात्रि पर्व पर महाकाल ज्योतिर्लिंग मंदिर और ओंकारेश्वर-ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर में दर्शन के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु शहर पहुंच रहे हैं। मंदसौर के प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर, भोपाल के करीब भोजपुर शिव मंदिर, ग्वालियर के अचलेश्वर महादेव मंदिर और इंदौर के देवगुराड़‍िया मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। प्रदेश के सभी जिलों में शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया जा रहा है। महाशिवरात्रि पर मध्य प्रदेश में शिव मंदिरों को फूलों और रोशनी से सजाया गया।

ओंकारेश्‍वर में दर्शन के लिए उमड़ रहे भक्त

ज्योतिर्लिंग ओंकारेश्‍वर मंदिर में भी दर्शनार्थियों की भारी भीड़ उमड़ रही है। गर्भगृह के बाहर से ही श्रद्धालु दर्शन कर रहे हैं।

महाकाल का दूध-दही से स्‍नान

महाकाल की भस्‍मारती में उमड़ा श्रद्धालुओं का सैलाब। महाकाल मंदिर में हुई आरती में बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु शामिल हुए। लगे महाकाल के जयकारे।

महाकालेश्वर मंदिर को सजाया

मध्य प्रदेश: महाशिवरात्रि के अवसर पर उज्जैन के श्री महाकालेश्वर मंदिर को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है।

रात से ही लगी दर्शन के लिए भक्‍तों की कतारें

उज्‍जैन के महाकाल मंदिर के साथ ही खंडवा जिले के ओंकारेश्‍वर, मंदसौर के पशुपतिनाथ मंदिर में रात से ही भक्‍तों की कतारें लगना आरंभ हो गई थी। उज्जैन सहित सारे मंदिरों में आस्था का सैलाब बह रहा है। शिव भक्ति में लोगों ने आज व्रत ही रखा है।
मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने किए महाकाल दर्शन
मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, …सब महाकाल की ही कृपा है कि आज प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में देश दुनिया के ताकतवर देशों की श्रेणी में आकर खड़ा हो गया है…महाकाल से यह ही प्रार्थना है कि देश में शांति, प्रगति और समृद्धि हो…