पत्रकारों के लिए मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ आयोजित..

भोपाल। मध्य प्रदेश के वन, पर्यावरण एवम अनुसूचित जाति कल्याण मंत्री नागर सिंह चौहान ने कहा है कि मीडिया में लिखते समय उससे बनने वाली छवि का भी ध्यान रखा  चाहिये। चौहान ने अलीराजपुर में सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के पत्र सूचना कार्यालय  द्वारा पत्रकारों के लिए आयोजित एक दिवसीय मीडिया कार्यशाला ‘ वार्तालाप’ में यह बात कही। चौहान ने कहा कि लिखते समय इस पर विचार होना चाहिए कि उसका देश और समाज का हित कितना होना है।  चौहान ने कहा कि आम लोगों के विश्वास मिलने पर हर घटना या विषय की सही जानकारी मिल  सकेगी। उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकॉउंट का जिक्र करते हुए कहा कि अच्छी चीजें भी लिखी जानी चाहिए। चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किये गए स्वच्छता अभियान से देश की  दुनिया में छवि बनी है. उनकी इसी प्रेरणा से अलीराजपुर में शत प्रतिशत लोग शौचालय का उपयोग कर रहे है। परिणामस्वरूप अलीराजपुर में हर ओर सफाई दिखती है ।
मीडिया कार्यशाला ‘ वार्तालाप’ में जिला कलेक्टर डा. अभय अरविन्द बेडेकर ने अपने सम्बोधन में कहा कि लोकतंत्र के सफल संचालन के लिए प्रेस की महती भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रेस के माध्यम से ही आम लोगो की भावनाएं शासन तक पहुंच सकती हैं। उन्होंने समाचार की सत्यता को परखे जाने की महत्ता पर बल देते हुए कहा कि इससे बेहतर समन्वय स्थापित होगा। डा. बेडेकर ने  प्रेस इन्फर्मेशन ब्यूरो की भूमिका का जिक्र करते हुए कहा कि इस आयोजन के माध्यम यह चर्चा की जानी चाहिए कि हमें कैसे आगे बढ़ाना है ।
मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ में जिले के पुलिस अधीक्षक राजेश व्यास ने कहा कि सूचना को पहुंचाते समय भाषा पर ध्यान दिया जाना जरूरी है। उन्होंने जिले की मीडिया की तारीफ़ करते हुए कहा कि किसी भी सूचना का द्विपक्षीय संतुलन किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि पत्रकार किसी भी सूचना का आकलन करते है इसलिए प्रस्तुत करते समय दोनों पक्षों का मिश्रण होना चाहिए और यही रिपोर्टिंग का स्वरुप होना चाहिए।
जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अभिषेक चौधरी ने मीडिया को सम्बोधित करते हुए सरकार द्वारा जिले में संचालित हो रही योजनाओं की संक्षेप में जानकारी दी ।चौधरी ने कहा कि लोगो तक इनका लाभ पहुंच रहा है , विशेषकर पीएम विश्वकर्मा योजना के बारे में बताते हुए कहा कि लोगों तक लाभ पहुंचाने के लिए कई कदम उठाये गए हैं। उन्होंने मीडिया से अपील की कि वे जनसामान्य तक योजनाओं की सूचना अवश्य पहुचाएं।
कार्यक्रम के आरंभ में पत्र सूचना कार्यालय के अतिरिक्त महानिदेशक =प्रशांत पाठराबे ने कार्यशाला के आयोजन के उद्देश्य के बारे में विस्तार से जानकारी दी। =प्रशांत पाठराबे ने बताया कि पत्र सूचना कार्यालय सूचना उपलब्ध कराने के साथ ही फीडबैक एकत्रित करके उच्च स्तर तक पहुंचाने का काम भी करता है। श्री पाठराबे ने कहा कि इस कार्यशाला में पत्रकारों के हितों से सम्बंधित विषयों पर भी चर्चा की जानी है । इसके अलावा आर एन आई से सम्बंधित नई  जानकारियों को भी साझा किया जाना है उन्होंने केंद्र सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी भी दी। मीडिया कार्यशाला में पत्रकारों ने कई विषयों पर बेबाकी से अपनी बात रखी। मीडिया कार्यशाला में जिले भर से बड़ी संख्या में पत्रकार उपस्थित रहे। केन्द्रीय संचार ब्यूरो की इंदौर इकाई द्वारा विभिन्न योजनाओं पर आधारित प्रदर्शनी का आयोजन भी किया गया। मीडिया कार्यशाला के आयोजन में जिला प्रशासन के साथ ही जनसम्पर्क कार्यालय का महत्वपूर्ण समन्वय रहा।