परीक्षा केंद्र पर चेकिंग में छात्रों से गर्म कपड़े उतरवाए, अफसरों ने कराए वापस

सोमवार से दसवीं की परीक्षा के बाद आज से 12वीं की परीक्षा भी शुरू

इंदौर/ भोपाल। मप्र माध्यमिक शिक्षा मंडल की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो गई हैं। सोमवार को 10वीं कक्षा का पहला पेपर हुआ, वहीं मंगलवार यानी आज से 12वीं की परीक्षा शुरू गई है। 12वीं की परीक्षा में कुल 07 लाख 48 हजार 238 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं। पहला पेपर हिंदी का हो रहा। परीक्षा सुबह ठीक 09 बजे शुरू हुई और 12 बजे तक है। 12वीं की परीक्षा के लिए प्रदेशभर में 3,638 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें से 302 संवेदनशील और 309 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र शामिल हैं। इन केंद्रों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम किए गए हैं।

परीक्षार्थियों के जूते- चप्पल उतरवाकर की जांच

राजधानी भोपाल में सभी परीक्षा केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था नजर आई। सुबह आठ बजे से ही विद्यार्थी परीक्षा केंद्र पहुंच गए थे। लाइन में लगाकर परीक्षार्थियों की जांच की गई। सबसे पहले प्रवेश पत्र पर क्यूआर कोड को स्कैन किया गया। इसके साथ-साथ परीक्षार्थियों के जूते-चप्पल उतरवाकर भी जांच की गई। कई केंद्रों पर परीक्षार्थियों ने जूते-चप्पल उतारकर कक्ष के अंदर प्रवेश किया। परीक्षा कक्ष में परीक्षार्थियों को आधा घंटे पहले प्रवेश दिया गया। परीक्षा के पहले दिन विद्यार्थियों में भी उत्साह नजर आया। परीक्षा कक्ष में 20 विद्यार्थियों पर एक पर्यवेक्षक की तैनाती की गई है। एक बेंच पर एक परीक्षार्थी को बैठाया गया है।

नहीं मिलेगी सप्लीमेंट्री कापी

माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस बार परीक्षा पैटर्न में कई बदलाव किए हैं। प्रश्नपत्र हल करने के लिए छात्रों को 32 पेज की एक कापी दी जा रही है, सप्लीमेंट्री कापी नहीं मिलेगी। सभी परीक्षाकेंद्रों की आनलाइन निगरानी की जा रही है।

क्लास के बाहर रखवा दिए थे कपड़े

भिंड में माध्यमिक शिक्षा मंडल हाईस्कूल की परीक्षा सोमवार से शुरू हो गईं। शासकीय कन्या हायर सेकेंडरी स्कूल गढ़ी गोरमी में बनाए गए परीक्षा केंद्र पर चेकिंग के दौरान विद्यार्थियों के गर्म कपड़ों को उतरवाकर कक्ष के बाहर रखवा दिया गया। इस वजह से विद्यार्थी कुछ देर तक सर्दी से ठिठुरते रहे। जब मामले की की जानकारी प्रशासनिक वरिष्ठ अधिकारियों तक पहुंची। इसके बाद सभी विद्यार्थियों के गर्म कपड़ों को वापस करा दिया गया। परीक्षा केंद्राध्यक्षों को निर्देशित किया कि यह सुनिश्चित किया जाए कि परीक्षा संबंधी सभी व्यवस्था ठीक होना चाहिए।

12वीं की परीक्षा भी शुरू

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा आयोजित हायर सेकेंडरी वार्षिक परीक्षा 6 फरवरी मंगलवार को आरंभ हो गई। जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि माध्यमिक शिक्षा मंडल से प्राप्त निर्देशानुसार हाईस्कूल एवं हायर सेकेंडरी बोर्ड परीक्षा में परीक्षार्थियों को अनिवार्य रूप से परीक्षा केंद्र पर सुबह 8.30 बजे तक पहुंचना अनिवार्य था।
बतादें कि अनाधिकृत व्यक्ति परीक्षा केंद्र पर प्रवेश नहीं करेगा। केंद्राध्यक्ष, सहायक केंद्राध्यक्ष, पर्यवेक्षक, परीक्षार्थी परीक्षा केंद्र पर मोबाइल नहीं ले जा सकेंगे। परीक्षा के लिए जिलेभर में 57 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा कक्ष में सुबह 8.45 के बाद किसी भी विद्यार्थी को प्रवेश नहीं मिलेगा। परीक्षा प्रारंभ के 10 मिनिट पूर्व (प्रात: 8.50 बजे से) छात्र को उत्तर पुस्तिका एवं पांच मिनट के पूर्व (प्रातः 8.55 बजे से) प्रश्न पत्र दिए गए। परीक्षार्थीयों के प्रवेश के पूर्व नकल आदि की सर्चिंग के लिए प्रत्येक केंद्र पर सर्च दल नियुक्त किया गया है।

You may have missed