मूर्ति लगाने को लेकर दो पक्षों मैं पत्थरबाजी पुलिस ने पहुंचकर स्थिति संभाली

उज्जैन । जिले की माकडोन राजस्व तहसील मुख्यालय पर गुरुवार तड़के मूर्ति लगाने के विवाद मैं दो पक्षों मैं पत्थरबाजी हुई है।कुछ वाहनों मैं आग लगा दी गई। यहा लगी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा को एक पक्ष ने ट्रैक्टर से गिराने के बाद विवाद उपजा। विवाद मैं पाटीदार एवम मालवीय समाज के बीच पत्थर बाजी हुई।पुलिस ने पहुंचकर पत्थर बाजों को खदेडा।

एसपी सचिन शर्मा ने बताया की तड़के यह घटना हुई है। माकडोन के मंडी गेट और बस स्टैंड के बीच की खाली जमीन पर मूर्ति लगाने का विवाद है।आसपास के मालवीय समाज के लोग इस स्थान पर डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा लगाना चाहते हैं। पाटीदार समाज सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा लगी रहने देने के पक्ष मैं है। सुबह एक पक्ष ने लगी प्रतिमा को ट्रैक्टर से गिरा कर तोड़ दिया।इसके बाद दोनों पक्ष मैं पत्थर बाजी हुई है। विवाद की सूचना पर पुलिस पहुंची और दोनों पक्षों के लोगों को बल पूर्वक खदेड दिया गया है। स्थिति शांत है,पुलिस फोर्स लगा दिया गया है।जांच की जा रही है।जांच उपरांत प्रकरण दर्ज कर अशांति फैलाने वालों पर कारवाई की जाएगी।
बताया जा रहा है की प्रतिमा गिराने के दौरान महिलाएं और युवतियां भी साथ थी। इस दौरान जय भीम के नारे भी लगाए गए। मामले में भीम आर्मी से जुड़े कुछ कार्यकर्ताओं के सामने आने की बात कही जा रही है।

पुलिस की ओर से जारी विज्ञप्ति मैं बताया गया है की गुरुवार को थाना माकड़ोन क्षेत्र में दो पक्षों(मालवीय,पाटीदार समाज) में विवाद की सूचना प्राप्त हुई थी जिस पर से तत्काल घटनास्थल पर पुलिस अधीक्षक सचिन शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नितेश भार्गव,अनुविभागीय अधिकारी, थाना प्रभारी माकड़ोन पहुँचे और दोनों पक्षों से घटना के संबंध में जानकारी ली। जिसमे एक पक्ष द्वारा माकड़ोन बस स्टैंड पर पूर्व से लगी सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा को अन्य समाज के लोगों ने गिरा दिया गया था, उनकी मांग है कि सरदार पटेल की प्रतिमा के स्थान पर बाबा अंबेडकर की प्रतिमा लगाई जावे। इसके पश्चात दोनो पक्षों में पत्तरबाजी की स्थिति बन गई। मौके पर पहुँचे अधिकारियों द्वारा दोनों पक्षों से बातचीत कर समझाईश दी गई, स्थिति सामान्य है। दोनों पक्षों के द्वारा बतायी गई घटना को संज्ञान में लेकर गंभीरता से जाँच की जा रही है।