उज्जैन राममय, चारों ओर उत्सवी छटा, हर तरफ राम का जयघोष   – खाड़ी अखाड़े पहुंचे मुख्यमंत्री यादव केसरिया दूध खोपरापाक बांटा – बगलामुखी में श्री राम लला की प्रतिष्ठा की सफलता का अनुष्ठान

दैनिक अवंतिका उज्जैन। 
महाकाल की नगरी अयोध्या में भगवान श्री राम लला की प्रतिष्ठा पर राममय हो गई है। चारों ओर उत्सवी छटा बिखेर रही है तो पूजा-पाठ अनुष्ठान चल रहे हैं। भगवान राम का जयघोष सुनाई दे रहा है। मंदिरों, मठों, अखाड़ों से लेकर आश्रमों में और यूं कहे कि घर-घर राम के आगमन के लिए उत्सव की तैयारी है।श्री राम जानकी मंदिर खाकी अखाड़ा मंगलनाथ रोड पर आज सोमवार को श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर उत्सव होगा। अखाड़े के श्रीमहंत अर्जुनदास जी महाराज ने जानकारी देते हुए बताया कि रविवार को अखाड़े में मप्र के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव श्रीराम जानकी के दर्शन हेतु पधारे। इस अवसर पर अखाड़े की ओर से भक्तों को केसरिया दूध और खोपरा पाक का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने भी अखाड़े में प्रसाद लिया।  सोमवार को सुबह 8 बजे से श्रीराम लला की प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर भगवान को रसमलाई और आलूबड़ा का भोग लगाकर भक्तों को प्रसाद स्वरूप बांटा जाएगा। शाम 7 बजे महाआरती की जाएगी और दीपोत्सव मनाया जाएगा। 
उज्जैन के बलामुखी में आई 
7 फीट की हनुमान प्रतिमा  
भैरवगढ़ रोड पर उज्जैन के प्रसिद्ध मां बगलामुखी धाम मंदिर पर भर्तृहरि गुफा के योगी पीर महंत श्री रामनाथ महाराज के सानिध्य में विधि-विधान पूर्वक 7 फीट ऊंची श्री हनुमान जी महाराज की नई प्रतिमा प्राण-प्रतिष्ठित की जा रही है।  
योगी पीर महंत श्री रामनाथ जी महाराज ने बताया कि प्रतिमा उज्जैन पहुंच चुकी है तथा विद्वान पंडितों एवं आचार्यों की उपस्थिति में प्रतिष्ठा विधि चल रही है। सोमवार को हनुमान जी के नेत्र खोले जाएंगे। इसके पश्चात मुहूर्त में प्रतिष्ठा होगी व भक्त दर्शन कर सकेंगे। आरती-पूजा कर प्रसादी वितरित की जाएगी। साथ ही यहां अयोध्या में चल रही भगवान श्री राम लला की प्रतिष्ठा की सफलता के लिए भी अनुष्ठान जारी है। 
बाल हनुमान मंदिर पर पूर्व केंद्रीय 
मंत्री डॉ. जटिया ने किया श्रमदान
 अयोध्या में प्रभु श्री राम की प्राण-प्रतिष्ठा के सुअवसर पर उज्जैन के आगर रोड गाड़ी अड्डा चौराहा जेसी मिल परिसर में विराजित अतिप्राचीन बाबा बाल हनुमान मंदिर पर पूर्व केंद्रीय सामाजिक न्याय मंत्री एवं वर्तमान में केंद्रीय संसदीय बोर्ड के सदस्य डॉ. सत्यनारायण जटिया के नेतृत्व में सुनील शर्मा युवा मोर्चा प्रदेश सदस्य सहित मंदिर बचाओ संघर्ष समिति के सदस्यों श्रमदान किया। जिसके अंतर्गत मंदिर के चारों ओर फैली गंदगी साफ कर धोया गया। इस अवसर पर मंदिर में साज-सज्जा कर विजय ध्वज चढ़ाया गया। इसके पश्चात सभी ने पुजारी रूपेश मेहता के आचार्यत्व में बाबा बाल हनुमान जी की सेवा पूजा व आरती की। इस अवसर पर मदन सांखला, महेश पुजारी, राजकुमार जटिया, दिलीप शर्मा, नवीन जाट, प्रवीण पटेल, विकास पटेल, श्याम राठौर, संघर्ष समिति के शैलेंद्र सिंह झाला, अंकित चौबे, महेंद्र सिंह बैंस, सुमन माली, शैलू यादव आदि उपस्थित थे।
Author: Dainik Awantika