क्या नेपाल मर रहा है?

वर्तमान में नेपाल धीरे-धीरे मर रहा है। यदि किसी को इस धीमी गति के कारणों की शव-परीक्षा करनी हो तो शायद वह निम्नलिखित मूल कारणों पर पहुंचेगा:
1) आर्थिक मृत्यु
कोई भी राष्ट्र जो लगातार स्वस्थ आर्थिक विकास हासिल करने में विफल रहता है, वह धीरे-धीरे आर्थिक गिरावट से मर जाएगा। नेपाल की लगातार निम्न-स्तरीय आर्थिक वृद्धि और विफल विकास समग्र रूप से देश की धीमी मृत्यु का प्राथमिक कारण है। जब बुनियादी ढांचे-सड़कों, पुलों, बंदरगाहों, अस्पतालों, स्कूलों, बिजली स्टेशनों, जल आपूर्ति, सिंचाई, सीवेज संयंत्रों आदि में अपर्याप्त निवेश होता है, तो समग्र रूप से राष्ट्र का पतन शुरू हो जाता है, एक औसत नागरिक के जीवन की गुणवत्ता प्रभावित होने लगती है, और लोगों का अपने देश पर से विश्वास उठने लगता है।
अपर्याप्त बुनियादी ढाँचा भी ऐसी स्थिति पैदा करता है जहाँ निवेशक आर्थिक उत्पादन से संबंधित गतिविधियों – कारखानों, विनिर्माण संयंत्रों, सेवा कंपनियों आदि में निवेश करने से झिझकते हैं – क्योंकि सहायक बुनियादी ढाँचा (ऊपर से सड़क, पुल आदि) वहाँ मौजूद ही नहीं है। नेपाल जैसे अपर्याप्त बुनियादी ढांचे (खराब सड़कें, अनियमित बिजली) वाले देश में व्यापार करने की लागत उस देश से अधिक है जहां निर्मित सामान जल्दी से अंतरराष्ट्रीय बाजार तक पहुंच सकता है या ऐसे देश जहां उत्पादन के लिए प्रचुर ऊर्जा है। इससे ऐसी स्थिति पैदा होती है जहां खराब बुनियादी ढांचे वाले देश का आर्थिक उत्पादन/उत्पादन हमेशा कम रहता है।
आर्थिक उत्पादन (इसके द्वारा उत्पादित वस्तुओं और सेवाओं का मूल्य) और दुनिया के साथ इसके व्यापार की मात्रा किसी देश की आर्थिक समृद्धि को निर्धारित करती है (जैसा कि इसके सकल घरेलू उत्पाद द्वारा मापा जाता है)। यदि किसी राष्ट्र के पास उत्पादन करने के लिए कुछ नहीं है और परिणामस्वरूप व्यापार करने के लिए कुछ भी नहीं है तो वह केवल आयात करेगा और निर्यात नहीं करेगा जिससे देश हमेशा गरीब बना रहेगा। अमीर देश हमेशा प्रचुर मात्रा में वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करते हैं, उनका उपभोग करते हैं और अधिशेष का व्यापार करते हैं।

2) जनसांख्यिकीय मृत्यु

यदि वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन हमेशा कम रहेगा, तो देश के अंदर सभी उत्पादक श्रम शक्ति को नियोजित करने के लिए पर्याप्त रोजगार उत्पन्न नहीं होगा। उत्पादक श्रम को नियोजित रखने के लिए अर्थव्यवस्था में पर्याप्त नौकरियाँ नहीं होंगी। इससे ऐसी स्थिति पैदा होगी जहां सारी उत्पादक आबादी देश के बाहर रोजगार के अवसर तलाशेगी। विदेशी रोजगार से उत्पन्न प्रेषण धन अल्पावधि में लाभदायक लग सकता है। लेकिन इतिहास में कोई भी देश अपने सभी युवाओं के साथ स्थायी रूप से विदेश में काम करके विकसित स्थिति में नहीं पहुंच पाया है। जनसांख्यिकीय उड़ान के परिणामस्वरूप नेपाल एक बस स्टॉप जैसा बन गया है – हर कोई किसी न किसी गंतव्य के लिए जा रहा है; लेकिन नेपाल कहे जाने वाले इस बस स्टॉप पर कोई स्थाई ठिकाना नहीं बसाना चाहता.
नेपाल की जनसांख्यिकीय मृत्यु देश की धीमी मृत्यु का एक कारण है। यह देश की आर्थिक मृत्यु से पता चलता है, जो सभी समस्याओं का मूल कारण है।

3) सांस्कृतिक मृत्यु

किसी राष्ट्र की पहचान उसकी संस्कृति, भाषा और सीमाओं से होती है। उदाहरण के लिए, अमेरिकी बनने की इच्छा रखने वाले विदेशी नागरिकों को इसकी प्रमुख एंग्लो-अमेरिकी संस्कृति का हिस्सा बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। सभी प्राकृतिक अमेरिकी अंततः जींस पहनना, कोक पीना और हैलोवीन मनाना शुरू कर देंगे। इसलिए, चाहे अमेरिका एशिया, अफ्रीका या लैटिन अमेरिका से कितने भी अप्रवासियों को स्वीकार कर ले, वह फिर भी अपना अमेरिकीपन, अपनी अमेरिकी पहचान बरकरार रखेगा।
लेकिन नेपाल की प्रभुत्वशाली संस्कृति को धीरे-धीरे विभिन्न तरीकों से कमजोर किया जा रहा है। नेपाली भाषा, पहनावे, संस्कृति को उत्पीड़क वर्ग का बताकर बदनाम किया जा रहा है। समावेशन के लिए विदेशी भाषा, धर्म, पहनावे, आदतों को बढ़ावा दिया जा रहा है। लेकिन अपनी अनूठी संस्कृति, भाषा और रीति-रिवाजों के बिना, जिसका हिस्सा बनने के लिए सभी नागरिक आमतौर पर प्रयास करते हैं (अमेरिका की तरह), नेपाल धीरे-धीरे अपनी सांस्कृतिक पहचान भी खो देगा और चरित्र में नेपाल नहीं रहेगा। यह या तो पश्चिम का क्लोन बन जाएगा (उस पर एक अमूल क्लोन) या हमारे पड़ोसी देशों से अप्रभेद्य हो जाएगा। सांस्कृतिक और भाषाई मृत्यु शायद किसी राष्ट्र के लिए सबसे घातक प्रकार की मृत्यु है और नेपाल में एक बार सीमा पार हो जाने के बाद कोई भी राष्ट्र इससे उबर नहीं सकता है।
और उपरोक्त सभी एक ही कारण और केवल एक ही कारण से घटित हो रहे हैं:
4) राजनीतिक मौत
दक्षिण कोरिया जैसे देश एक चौथाई सदी के भीतर अल्प विकसित श्रेणी से उच्च आय श्रेणी में आ गए। हमने क्या किया? 1990 के बाद से, नेपाल ने लगातार राजनीतिक उथल-पुथल और रुकी हुई आर्थिक वृद्धि के कारण 26 साल (एक चौथाई सदी) खो दिए। इसके अलावा, नेपाल भू-राजनीतिक दलदल में फंसा हुआ है। ऐसा प्रतीत होता है कि भारत का इरादा नेपाल को गरीब बनाए रखना और आर्थिक, सुरक्षा आदि दृष्टि से हमेशा उसके इर्द-गिर्द घूमते रहना है। एक मरता हुआ नेपाल भारत के लिए शुभ संकेत है क्योंकि एक पूरी तरह से मृत नेपाल अंततः भारत पर ही गिरेगा। नेपाल चारों ओर से भूमि से घिरा नहीं है – यह भारत से घिरा हुआ है और साथ ही “घटिया घरेलू राजनीतिक नेतृत्व” नामक बीमारी से ग्रस्त है। इस एजेंडे को नेपाल के राजनीतिक वर्ग द्वारा लगातार सहायता प्रदान की गई है, जिनके पास कभी भी राष्ट्र की सेवा की भावना या सार्वजनिक कार्यालय के लिए आवश्यक अधिक भलाई की भावना नहीं थी। उनके पास एक समृद्ध राष्ट्र का कोई सपना नहीं था जो वे देशवासियों और महिलाओं को दे सकें।
नेपाल मर रहा है और दीर्घकालिक अल्पविकास>वैश्वीकरण के दुष्चक्र में फंस गया है
लेकिन फिर भी आशा है!
मैं युवा पीढ़ी में आशा देखता हूं जो बेहतर शिक्षित हैं, नैतिक रूप से सही और गलत और अधिक अच्छे की बेहतर समझ रखते हैं, अच्छी तरह से यात्रा करते हैं, राष्ट्रवादी हैं आदि। जब वे नेतृत्व की भूमिका निभाएंगे, और जब यह पीढ़ी अपने कौशल, शिक्षा लाएगी, विदेशी भूमि में अर्जित ज्ञान को नेपाल वापस लाने पर, देश में वास्तव में आगे बढ़ने की काफी संभावनाएं हैं। नेपाली प्रवासियों की युवा पीढ़ी लगभग 20 वर्षों से दुनिया के सभी हिस्सों में मेहनत कर रही है। इस पीढ़ी के पास सभी प्रकार के मूल्यवान कौशल हैं जिनकी राष्ट्र को आवश्यकता है – निर्माण श्रमिक, डॉक्टर, इंजीनियर, प्रबंधक, उद्यमी, सेवा प्रदाता आदि। यदि कुशल कार्यबल के इस विशाल पूल को वापस नेपाल में आकर्षित किया जा सकता है, तो नेपाल पुनर्जीवित और विकसित हो सकता है। मुझे आशा है कि मैं इसे अपने जीवनकाल में देख सकूंगा।
डॉ विशाल गीते