April 24, 2024

चुनाव में क्यों हारे..? कांग्रेस आज करेगी माथापच्ची, सभी प्रत्याशियों की बुलाई बैठक

भोपाल। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव में करारी हार मिलने के बाद कांग्रेस अब परिणामों की समीक्षा करेगी। चुनाव में क्यों हारे..? इस पर आज माथापच्ची की जाएगी।
इसके लिए आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने सभी निर्वाचित और हारे हुए प्रत्याशियों की बैठक बुलाई है। इसमें सभी से पूछा जाएगा कि अच्छा वातावरण होने के बाद आखिर चूक कहां हुई, जो पार्टी को इस तरह की हार का सामना करना पड़ा। चुनाव परिणाम आने के बाद से कांग्रेस के भीतर यह चर्चा शुरू हो गई है कि प्रबंधन और रणनीति दोनों स्तर पर चूक हुई है।
न तो चुनाव अभियान प्रभावी रूप से संचालित हुआ और न ही बड़े नेता अपने क्षेत्रों के बाहर निकले। जबकि, भाजपा के अधिकतर वरिष्ठ नेता लगातार दौरे करके कार्यकर्ताओं को न केवल प्रोत्साहित कर रहे थे, बल्कि यह संदेश देने में भी सफल हो रहे थे कि पार्टी सत्ता में बनी रहेगी। जबकि, कांग्रेस इसमें विफल रही। कार्यकर्ता और उम्मीदवार अति आत्मविश्वास में आए, जिससे नुकसान हुआ।
भाजपा के नेताओं की घेराबंदी की बात करते-करते नेता स्वयं ही घिर गए। वहीं, भितरघात ने भी बड़ा नुकसान पहुंचाया। कई सीटों पर तो कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने खुलकर भाजपा का काम किया। समीक्षा में इन सभी मुद्दों पर चर्चा होगी। उधर, विधायक दल के नेता को लेकर भी निर्वाचित प्रतिनिधियों से रायशुमारी की जा सकती है।