मुख्यमंत्री ने खरगोन में तीन हजार 673 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया

खरगोन। आम जनता की भलाई और तरक्की के लिए प्रदेश सरकार निरंतर काम कर रही है। जनता की सेवा के लिए मेरी सरकार के पास रुपयों की कोई कमी नहीं है। मेरी सरकार आम जनता की जिंदगी बदलने और उसके विकास के लिए तत्परता से प्रयास कर रही है। जनता के जीवन में खुशहाली लाना मेरी जिंदगी का पहला लक्ष्य है। मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान शुक्रवार को नवग्रह की नगरी खरगोन में किसान एवं लाड़ली बहना सम्मेलन में उपस्थित जन समुदाय को संबोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने खरगोन जिले के तीन हजार 673 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन भी किया।

भाजपा जिला मीडिया प्रभारी प्रकाश भावसार ने बताया मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खरगोन के नवग्रह मेला मैदान पर आयोजित कार्यक्रम में एक हजार 386 करोड रुपए की झिरन्या उद्वहन सिंचाई योजना, एक हजार 481 करोड़ रुपये के जल जीवन मिशन के कार्यों, महेश्वर के देवी अहिल्या लोक, खरगोन के नवग्रह लोक, 3.78 करोड़ रुपए की लागत से मेडिकल कॉलेज की बाउंड्रीवाल निर्माण का शिलान्यास तथा 515 करोड़ रुपए की बिस्टान उद्वहन सिंचाई योजना का लोकार्पण किया। कार्यक्रम में मध्य प्रदेश शासन के पशुपालन मंत्री प्रेमसिंह पटेल, खरगोन-बड़वानी सांसद गजेंद्रसिंह पटेल, खंडवा-बुरहानपुर सांसद ज्ञानेश्वर पाटील, राज्यसभा सदस्य सुमेरसिंह सोलंकी, भाजपा जिलाध्यक्ष राजेंद्र सिंह राठौर, इलेक्ट्रॉनिक निगम अध्यक्ष शैतानसिंह पाल, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनुबाई तंवर, नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती छाया जोशी, पूर्व राज्यमंत्री बालकृष्ण पाटीदार, पूर्व सांसद श्री सुभाष पटेल, पूर्व विधायक बाबूलाल महाजन, आत्माराम पटेल, जमनासिंह सोलंकी, विजय सोलंकी, विमुक्त घुमक्कड एवं अर्द्ध घुमक्कड़़ आयोग के अध्यक्ष बाबूलाल सुरावत, इंदौर संभाग कमिश्नर माल सिंह, कलेक्टर शिवराज सिंह वर्मा, पुलिस अधीक्षक धर्मवीर सिंह, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती ज्योति शर्मा सहित अन्य गणमान्य अतिथि एवं बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित थे।

लाड़ली बहना से महिलाओं की जिंदगी में बदलाव

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि लाड़ली बहना योजना बनाकर हमारी सरकार ने महिलाओं की जिंदगी बदलने का काम किया है। प्रदेश की आधी आबादी लाड़ली बहनों की है और मैं उनकी आंखों से आंसू नहीं बहने दूंगा। शादी नहीं होने कारण जो बहने इस योजना में छूट गई है उन्हें भी इसका लाभ दिलाया जाएगा। इस योजना ने माह की 10 तारीख को लाड़ली बहना दिवस बना दिया है और बहने हर माह इस तारीख का इंतजार करती है। अभी इस योजना में एक हजार 250 रुपए की राशि दी जा रही है। इसे बढ़ाकर तीन हजार रुपए तक किया जाएगा। हमारा लक्ष्य बहनों की आमदनी स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से 10 हजार रुपए प्रतिमाह करने का है। लाड़ली बहनों के लिए मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना प्रारंभ की गई है और उसमें बहनों का पंजीयन प्रारंभ हो गया है। अगल तीन साल में इस योजना में सभी बहनों के मकान बना दिए जाएंगे। उज्ज्वला योजना की हितग्राही महिलाओं और लाड़ली बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर देने का इंतजाम कर दिया है। अगले माह से बहनों को 450 रुपए में गैस सिलेंडर मिलना प्रारंभ हो जाएगा।

भूमिहीन को देंगे जमीन का पट्टा

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में कोई भी व्यक्ति बिना जमीन का नहीं रहेगा। जिनके पास रहने की जमीन नहीं है उन्हें जमीन का पट्टा देकर मालिक बनाया जाएगा। हमारी सरकार ने किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर ऋण देने की व्यवस्था की है। किसानों को केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर एक साल में 12 हजार रुपए दे रही है। किसानों की सुविधा के लिए ट्रांसफार्मर अनुदान पर रखने की योजना प्रारंभ की जा रही है। गरीबों और मजदूरों के बच्चे भी पढ़ाई में आगे बढ़े इसके लिए लेपटॉप योजना और स्कूटी योजना का लाभ दिया जा रहा है। गरीबों के बच्चों की मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई का खर्च प्रदेश सरकार भरेगी। हमारी सरकार हर परिवार को एक रोजगार देने की व्यवस्था कर रही है। हम एक नया खुशहाल मध्य प्रदेश बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं।

बाढ़ से हुए नुकसान की भरपाई करेंगे

खरगोन जिले में पिछले दिनों आई बाढ़ की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि बाढ़ से हुए नुकसान का सर्वे किया जाएगा और नुकसान की भरपाई की जाएगी। जिन लोगों के मकान टूट गए हैं या डूब में आ गए हैं उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों के लिए प्रदेश सरकार ने कोई कसर बाकी नहीं रखी है तो वे भी इस बात का ध्यान रखे कि बाढ़ से प्रभावित किसानों और आम लोगों के सर्वे में किसी तरह की लापरवाही न हो।

खेतों को मिलेगा सिंचाई योजनाओं का लाभ

मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि आज खरगोन जिले को तीन हजार 673 करोड़ रुपए के विकास कार्यों की सौगात मिली है। इसमें एक हजार 386 करोड़ रुपए की झिरन्या उद्ववहन सिंचाई योजना का भूमिपूजन और 515 करोड़ रुपये की बिस्टान उद्ववहन सिंचाई योजना का लोकार्पण भी शामिल है। इन योजनाओं से किसानों के खेतों में सिंचाई की सुविधा सुलभ होगी। आज खरगोन को मेडिकल कॉलेज की भी सौगात मिली है। हमारी परम्परा रही है कि प्राचीन देवलोको का सौंदर्यीकरण और विस्तार किया जाए इसी कड़ी में उज्जैन में महाकाल लोक बनाया गया है और ओंकारेश्वर में आदिगुरू श्री शंकाराचार्य की प्रतिमा लगाई गई है। अब खरगोन में नवग्रह लोक और महेश्वर में माँ अहिल्या लोक का काम भी शुरू किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खरगोन की सड़कों का काम पूरा किया जाएगा और हॉकी खिलाड़ियों के लिए एस्ट्रोटर्फ भी बनाया जाएगा। कार्यक्रम को सांसद श्री गजेंद्रसिंह पटेल एवं श्री ज्ञानेश्वर पाटिल ने भी संबोधित किया।

मंच पर रही उपस्थिति

कार्यक्रम में मंच पर भाजपा इंदौर संभाग प्रभारी राघवेंद्रसिंह गौतम, इंदौर संभाग कार्यालय मंत्री विष्णुप्रसाद शुक्ला, जिला संयोजक रणजीतसिंह डंडीर, जिला पंचायत उपाध्यक्ष बापूसिंह परिहार, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य कल्याण अग्रवाल, परसराम चौहान, धुलसिंह डावर, जिला महामंत्री महिम ठाकुर, रितेश पाटीदार, विधानसभा प्रत्याशी राजकुमार मेव महेश्वर, आत्माराम पटेल कसरावद, नंदा ब्राह्मणे भीकनगांव, पूर्व सांसद सुभाष पटेल, विधानसभा संयोजक दशरथ पटेल, नारायण पाटीदार, लादूराम साहू, रवि पटेल, जगदीश जायसवाल, जनपद अध्यक्ष प्रेमलता साद, सरदार रावत, संगीता नार्वे, नप अध्यक्ष डेमसिंह नार्वे, नंदकिशोर खेड़ेकर, युवा मोर्चा जिलाध्यक्ष रवि वर्मा, मंडल अध्यक्ष रणजीतसिंह रघुवंशी, राजेंद्र पाटीदार, जितेंद्र यादव, विक्रम यादव मंचासीन थे।

रिपोर्ट – दीपक सिंह तोमर

Author: Dainik Awantika