सुसनेर : अपात्र होने पर भी महिलाएं कर रही आवास योजना के लिए आवेदन 61 ग्राम पंचायतों में 1168 महिलाओं ने किए आवेदन

सुसनेर ।  17 सितंबर से ग्रामीण क्षेत्र में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना आवास योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया चल रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पति के द्वारा लाभ लिए जाने के बाद भी योजना के तहत महिलाओं के द्वारा आवेदन किए जा रहे है। लगभग सभी पंचायत में पति ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेकर मकान भी बना लिया और पत्नी ने भी पक्के मकान के लिए पंचायत में पहुंचकर मुख्यमंत्री लाड़ली बहन आवास योजना में आवेदन कर दिए जाने के मामलें सामने आ रहे है।
पिछले पांच दिनों में सुसनेर विकासखंड की 61 ग्राम पंचायत में 1168 महिलाओं के आवेदन आ चुके हैं। प्रदेश सरकार ने 17 सितंबर को मुख्यमंत्री लाडली बहन आवास योजना की शुरूआत की है। 5 अक्टूबर तक ग्राम पंचायत में आवेदन दिए जाने हैं यह योजना उन लाड़ली बहनों के लिए है जिनके पास पक्के मकान नहीं है या फिर प्रधानमंत्री आवास में उनका नाम छूट गया है, लेकिन पिछले 5 दिनों में जिस तरह से पंचायत में आवेदन पहुंच रहे हैं, उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि लाभ लेने के लिए अपात्र महिलाएं भी आवेदन कर रही हैं। इस संबंध में प्रधानमंत्री आवास योजना प्रभारी जनपद पंचायत सुसनेर लक्ष्मीनारायण प्रजापति ने भी इस बात को स्वीकार किया कि आवेदन करने वालों महिलाओं में अपात्र भी है किंतु उनका कहना है कि जब आवेदन की जांच जिला पंचायत स्तर पर होगी, तो अपात्रो को योजना से बाहर कर दिया जाएगा तथा पात्र को योजना का लाभ दिया जाएगा उनका कहना है कि आवेदन में पात्र लोगों को किस तरह से और वह कब लाभ मिलना है इस संबंध में अभी विस्तृत जानकारी नहीं आई है किंतु आवेदन सभी के लिए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन न लेने पर संबंधित महिला शिकायत करने की बाद भी कही जा रही है।
जानकारी के अनुसार जिस व्यक्ति इस योजना में परिवार समग्र आईडी में दर्ज एक व्यक्ति को लाभ मिल गया है उसको दोबारा लाभ नहीं मिलेगा। किंतु इन सब के बाद भी अपात्र होकर भी महिलाएं आवेदन करने में जुटी हुई है।