संभागायुक्त डॉ.गोयल ने मतदान केन्द्र का निरीक्षण कर ईआरओ की बैठक लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिये

बीएलओ मतदाताओं के संशोधन की प्रक्रिया डोर टू डोर सावधानीपूर्वक करें  मतदाताओं का वेरिफिकेशन किया जाये

चुनाव की प्रक्रियाओं को आपसी समन्वय एवं जागरूकता से पूर्ण करें

उज्जैन । संभागायुक्त डॉ.संजय गोयल ने मतदान केन्द्र मॉडल स्कूल का निरीक्षण कर बीएलओ से मतदाताओं के नये नाम जोड़ना, नाम काटना एवं नाम परिवर्तन, पता परिवर्तन के संशोधन की प्रक्रिया के कार्य का निरीक्षण कर उपस्थित नवीन मतदाता एवं स्थानांतरित मतदाताओं से चर्चा की। उन्होंने बीएलओ को निर्देश दिये कि मतदाताओं के संशोधन की प्रक्रिया डोर टू डोर सावधानीपूर्वक करें और मतदाताओं का वेरिफिकेशन किया जाये। निर्वाचन के कार्य में कोई भी अधिकारी-कर्मचारी लापरवाही न करे, अन्यथा उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। बीएलओ डोर टू डोर कार्य में अवकाश के दिनों में भी सम्बन्धित मतदाताओं एवं सम्बन्धित अधिकारियों से दूरभाष पर चर्चा कर कार्यवाही को निरन्तर पूर्ण करें।

संभागायुक्त डॉ.गोयल ने मतदान केन्द्र के निरीक्षण के बाद संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में ईआरओ की बैठक लेकर सम्बन्धितों को आवश्यक दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि चुनाव की प्रक्रियाओं को आपसी समन्वय एवं जागरूकता से पूर्ण किया जाये। बैठक के पूर्व मॉडल स्कूल में स्थापित मतदान केन्द्र पर बीएलओ से चर्चा के दौरान फार्म-6, 7, 8 की जानकारी देते हुए उपस्थित 18 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर आई मतदाता कु.कनिष्का श्रीवास्तव एवं बाहर से आये स्थानांतरित मतदाता  नीरज त्रिपाठी आदि से जानकारी प्राप्त कर चर्चा की। इसके बाद संभागायुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में ईआरओ की बैठक लेकर संभागायुक्त ने निर्वाचन से सम्बन्धित नाम जोड़ने, नाम काटने, नाम परिवर्तन तथा पता परिवर्तन के संशोधन की प्रक्रिया के आवेदनों की जांच कर सम्बन्धितों को सत्यापन करने के आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। बीएलओ, सुपरवाइजर आदि से समन्वय स्थापित कर समय-समय पर चर्चा कर मतदाता सूची का वेरिफिकेशन किया जाना सुनिश्चित करें। इलेक्टोरल जिले में ठीक रहे, इस बात का भी विशेष ध्यान रखा जाये।

उप जिला निर्वाचन अधिकारी  एमएस कवचे ने बैठक के प्रारम्भ में समावेशी, सुगम, विश्वसनीय एवं नैतिक मतदान के कार्यों की प्रक्रिया की पॉवर पाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से संभागायुक्त को जानकारी से अवगत कराया। बैठक में अपर आयुक्त राजस्व  रणजीत कुमार, संयुक्त कलेक्टर  गरिमा रावत, एसडीएम  लक्ष्मीनारायण गर्ग, तहसीलदार  अर्चना गुप्ता, तथा सम्बन्धित तहसीलों के ईआरओ, आरओ उपस्थित थे।