महिला ने 33 दिन 5 हजार बिच्छुओं के साथ बिताए, दर्ज है दुनिया का सबसे अनोखा वर्ल्ड रिकॉर्ड

ब्रह्मास्त्र थाईलेंड

बिच्छू कितने खतरनाक होते हैं, इससे तो आप वाकिफ होंगे ही। इसका एक डंक लोगों की हालत खराब कर देता है। कभी-कभी तो बिच्छू का जहर जानलेवा भी साबित हो जाता है। दुनिया में ऐसे कई लोग हैं, जो बिच्छुओं के काटे जाने के बाद मौत के मुंह में समा चुके हैं, पर क्या आपने कभी सोचा है कि इन जहरीले बिच्छुओं की मदद से वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया जा सकता है? जी हां, ऐसी ही एक महिला के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं, जिसने बिच्छुओं के साथ एक कमरे में बंद होकर इतने दिन बिताए कि उसका नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो गया।

बात 2009 की है। थाईलैंड की रहने वाली कंचना केतकेउ ने 12 वर्ग मीटर के कांच के एक कमरे में 33 दिन और रातें बिताई थीं और वो भी 5,320 जहरीले बिच्छुओं के साथ। ऐसा अनोखा कारनामा करके उन्होंने विश्व रिकॉर्ड बना दिया। उनके नाम बिच्छुओं के साथ सबसे लंबे समय तक रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज है और ये रिकॉर्ड आजतक कोई भी नहीं तोड़ पाया है। इससे पहले भी ये अनोखा रिकॉर्ड कंचना के नाम ही दर्ज था, जिसे उन्होंने साल 2002 में बनाया था। कंचना से पहले ये अनोखा रिकॉर्ड मलेशिया की नोर मैलेना हसन के नाम दर्ज था। उन्होंने कंचना की तरह ही कांच के एक कमरे में ढेर सारे बिच्छुओं के साथ 30 दिन बिताए थे। हालांकि उन्होंने अपना ये सफर अपने मन से खत्म नहीं किया था, बल्कि बिच्छुओं के डंक की वजह से वो बेहोश हो गई थीं, जिसके बाद उन्हें बाहर निकाल लिया गया था। नोर को कुल सात बार बिच्छुओं ने डंक मारा था।

13 बार बिच्छुओं ने मारा डंक
गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के मुताबिक, कंचना को भी कुल 13 बार जहरीले बिच्छुओं ने डंक मारा था, लेकिन उनकी इम्यूनिटी अच्छी थी, इसलिए उन पर जहर का बहुत कम प्रभाव पड़ा। हालांकि 33 दिन का ये अनोखा स्टंट कंचना के लिए इतना आसान नहीं था। एक बार तो वह फूट-फूट कर रोने भी लगी थीं।

मिलता था 15 मिनट का टॉयलेट ब्रेक
वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के दौरान कंचना को लगभग सारी सुविधाएं दी गई थीं। उनके कमरे में बिस्तर के साथ-साथ टीवी, किताबें और फ्रिज भी मौजूद था। उन्हें हर समय उसी कमरे में रहना पड़ता था। सिर्फ हर आठ घंटे में केवल उन्हें 15 मिनट का टॉयलेट ब्रेक मिलता था। मजेदार बात ये थी कि कंचना का ये कमरा एक शॉपिंग मॉल में बनाया गया था, जहां अक्सर लोग उन्हें देखने के लिए आते रहते थे।