सहायता राशि के अभाव में रुका झांकी निर्माण का कार्य

इंदौर नगर निगम और विकास प्राधिकरण ने अभी तक नहीं पहुंचाई सहायता राशि
नगर प्रतिनिधि  इंदौर
इंदौर में 100 सालों से अनंत चतुर्दशी के दिन चल समारोह में झांकियां और अखाड़ों का कारवां देखने को मिलता है। जिसे देखने इंदौर संभाग के साथ अन्य प्रदेशों से भी पर्यटक आते है। इंदौर मिल मजदूर परिवारों ने मिले बंद होने के बाद भी गणेशोत्सव के दौरान इंदौर की संस्कृति से जुड़ चुकी मनोहर झाकियां जो अनंतचतुर्दशी के चल समारोह की शोभा बढ़ाती हुई आई है उसे जीवंत रखा हुआ है।
मिलों के बंद होने की वजह से बुरे आर्थिक हालातो से गुजर रहे झांकी निर्माण करने वाले आयोजको और कलाकारों के लिए इंदौर शहर की जनता की मांग पर इंदौर नगर निगम और इंदौर विकास प्राधिकरण द्वारा प्रतिवर्ष मिल मजदूर परिवार संघ को आर्थिक सहायता दि जाती रही है, परंतु इस वर्ष इंदौर नगर निगम और इंदौर विकास प्राधिकरण ने अब तक सहायता राशि देने की पहल नहीं की है। जिसके कारण झांकी निर्माण का कार्य बाधित हो रहा है।
मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव राजेश चौकसे एवं संभागीय प्रवक्ता अमित चौरसिया ने इंदौर महापौर पुष्पमित्र भार्गव एवं जयपाल सिंह चावड़ा से मिल मजदूर परिवार संघ की पीड़ा व्यक्त करते हुए मांग की है की अति शीघ्र वह झाकियों के निर्माण हेतु प्रतिवर्ष दी जाने वाली आर्थिक सहायता राशि अविलंब जारी करे। नेताद्वय ने कहा की बढ़ती हुई महंगाई की वजह से झांकी निर्माण में लगने वाली प्रत्येक वस्तु का दाम पिछले वर्ष की तुलना में दोगुना हो गया है। वही झाकियों का निर्माण करने वाले मिल मजदूर मिले बंद होने के बाद से ही बुरे आर्थिक दौर से गुजर रहे हैं।
अनंत चतुर्दशी का चल समारोह इंदौर के सांस्कृतिक समारोह के रूप में पहचाना जाता है। जिसे इन मजदूरों द्वारा विपरित आर्थिक परिस्थितियों में भी जीवित रखा गया है। अब अनंत चतुर्दशी में ज्यादा दिन शेष नहीं रह गए है। पिछले दिनों हुई बारिश की वजह से भी झाकियों के निर्माण में पर्याप्त वाटर शेड नहीं होने की वजह से काफी असुविधा हुई है। झांकी निर्माण के कार्य में लगे कलाकारों को समय पर भुगतान नहीं मिल पाने की वजह से झांकी निर्माण का कार्य रुका पड़ा है ऐसे में आयोजको और मिल मजदूरों के आर्थिक हालत ठीक नहीं होने की वजह से झांकी निर्माण का कार्य समय पर कैसे पूरा हो पाएगा। मिल मजदूरों की आर्थिक परिस्थितियों को समझते हुए अति शीघ्र आर्थिक सहायता राशि दी जाने की मांग कांग्रेस ने की है।