देवास कलेक्टर ने जिले में स्कूल, आंगनवाड़ी व शासकीय कार्यालयों का किया निरीक्षण कार्य में लापरवाही करने वाले अधिकारी-कर्मचारियों पर कार्रवाई करने के दिये निर्देश

देवास ।  कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने कन्नौद विकासखंड के विभिन्न ग्रामों का भ्रमण कर स्कूल, आंगनवाड़ी, पंचायत सहित अन्य शासकीय कार्यालयों का निरीक्षण किया। इस दौरान कलेक्टर श्री गुप्ता ने ग्रामीणों से चर्चा की ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा निराकरण के निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिए। इस दौरान सीईओ जिला पंचायत हिमांशु प्रजापति, एसडीएम कन्नौद अभिषेक सिंह सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। कलेक्टर ने कन्नौद विकासखण्ड में ग्राम कुसमानिया में आंगनवाड़ी केंद्र, स्कूल और आश्रम शाला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने स्कूल में बच्चों से चर्चा की। स्कूल में पानी की समस्या होने एवं बोरिंग फैल होने पर संबंधित अधिकारी को समस्या का समाधान के निर्देश दिये। स्कूल में कमरे कम होने पर 5 अतिरिक्त कक्ष बनाने संबंधी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस की गाडी दिन में दो बार रोजाना गस्त दें। रैम्प सुधारने के निर्देश दिये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने निर्देश दिए कि खाद्यान्न सामग्री में कोई लापरवाही चलेगी और ना ही नल जल योजना में कोई लापरवाही सहन करूंगा। लापरवाही बरतने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।
ग्राम भिलाई में निरीक्षण किया ग्राम पीएचई ने पाईपलाईन का कार्य किया है पर रोड़ की मरम्मत नहीं करने पर रोड़ की मरम्मत के निर्देश दिये। ग्राम भिलाई में पानी की व्यवस्था के लिए सप्लिमेंट्री बजट के लिए पीएचई को निर्देश दिये। कलेक्टर श्री गुप्ता ने पीएचई सब इंजीनियर को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। ग्राम में स्कूल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि स्कूल की छत टपकती है। जिस पर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिये। स्कूल में नल कनेक्शन करवाने एवं स्कूल से अतिक्रमण हटाने के निर्देश दिये। स्कूल में बच्चे कम होने एवं स्कूल में बच्चों ड्रेस नहीं मिलने पर प्रधानाध्यापक को नोटिस जारी करने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने होस्टल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान ड्राप आउट बच्चों को भर्ती करने के निर्देश दिये। लाईट की व्यवस्था के संबंध में निर्देश दिये।
ग्राम पंचायत नांदोन के शासकीय विद्यालय का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान नल कनेक्शन खराब पाए जाने पर ग्राम पंचायत सचिव की 2 महीने की सैलरी काटने के निर्देश दिए। प्राथमिक स्कूल का हैंड पंप का 3 महीने से खराब हुआ पाया जाने पर एई का इंक्रीमेंट काटने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गुप्ता ने स्कूल में टीवी कनेक्शन नहीं होने पर एवं शिक्षक की आवश्यकता होने पर व्यवस्था करने के निर्देश दिए। दक्ष उन्नयन की वर्कबुक क्यों नहीं मिली, इस बीआरसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए। स्कूल के शिक्षक रामावतार बाकलीवाल का एक महीने का वेटन काटने के निर्देश दिए।

Author: Dainik Awantika