बिछड़ौद में मनकामनेश्वर महादेव मंदिर से निकली भव्य कलश यात्रा, श्रद्धालुगण हुए शामिल

बिछड़ौद ।  तहसील घट्टीया में स्थित अतिप्राचीन श्री मनकामनेश्वर महादेव मंदिर परिसर में सोमवार को नाग पंचमी पर्व को लेकर बड़ी धूम रही। जिसमें श्रद्धालुओं और महिलाओं ने मनकामनेश्वर महादेव का जलाभिषेक करते हुए भव्य कलश यात्रा एवं चल समारोह का आयोजन हुआ। जिसमें सैंकड़ों श्रद्धालु और महिलाएं आदि शामिल हुई। लगातार हो रहे इस आयोजन का यह सातवां वर्ष रहा। बता दें की मनकामनेश्वर महादेव मंदिर से कलश यात्रा  के रूप में निकले श्रद्धालु एवं महिलाएं महिद्पुर तहसील के घोंसला अंतर्गत श्री तक्षकेश्वर महादेव मंदिर ग्राम लसुल्ड़िया देवसी पहुंचे। यह यात्रा करीब 15 कीमी की रही। जहां श्रद्धालुओं और महिलाओं ने श्री तक्षकेश्वर महादेव एवं श्री नागचंद्रेश्वर महादेव का दर्शन- पूजन करते हुए अपनी मन्नतों को पूरा किया।
कलश यात्रा में महिलाएं अपने सर पर कलश लिए तो युवतियां बड़ी धूम- धाम के साथ भगवान शिव के जयकारे लगाते हुए चलीं। बता दें कि यह यात्रा हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी ग्रामीणों द्वारा सार्वजनिक रूप से राशि एकत्रित कर निकाली गई। इस दौरान सैंकड़ों श्रद्धालुजन और महिलाएं आदि शामिल रहे। इधर नागपंचमी पर्व को लेकर लवखेड़ी धाम में स्थित श्री लवखड़ी हनुमान जी का नागदेव के रूप में भव्य और आकर्षक श्रृंगार किया गया।
पुजारी संजय शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि लवखेड़ी धाम में स्थित श्री लवखेड़ी हनुमान जी का वर्षों प्राचिन मंदिर यहां स्थापित है, जहां आए दिन श्रद्धालुओं को कई तरह के चमत्कार देखने को मिलते हैं।
साथ ही अपनी मन्नतों को लेकर भी यहां हजारों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन- पूजन करने पहुंचते हैं। साथ ही अपनी मन्नतें पूरी होने पर मान की हुई चीजों का दान यहां आकर करते हैं।