April 15, 2024

इंदौर ।  इंदौर में एक ओर नाइट कल्चर को लेकर शोर मच रहा है। नाइट कल्चर की आड़ में शहर में नशाखोरी और अपराध बढ़ने से इस पर लगातार सवाल उठाए जा रहे हैं। नाइट कल्चर का विरोध करते हुए शनिवार को महापौर ने भी पुलिस कमिश्नर और कलेक्टर को पत्र लिखकर इस व्यवस्था पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। शनिवार रात सैकड़ों पुलिस जवानों ने शहर में गश्त भी लगाई। वहीं दूसरी तरफ शहर के युवाओं की खूबसूरत तस्वीर सामने आ रही है। शहर में एक मंदिर ऐसा भी है जहां युवा रामचरितमानस का पाठ करने के लिए पुजारी से समय और अनुमति मांग रहे हैं। पुजारी भी युवाओं को मैनेज करते हुए अलग-अलग समय पर रामचरितमानस का पाठ करने का समय देते हैं ताकि अखंड पाठ चलता रहे। इस पाठ में युवकों के साथ बड़ी संख्या में युवतियां भी भाग ले रही हैं।
देवी अहिल्या विश्वविद्यालय के खंडवा रोड कैंपस स्थित श्री शक्तिवीर हनुमान मंदिर में रामचरितमानस का अखंड पाठ चल रहा है। 18 जुलाई से शुरू हुआ यह पाठ 31 अगस्त तक जारी रहेगा। इसमें विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के अलावा अन्य संस्थानों में पढ़ने वाले युवा भी समय निकालकर रामचरितमानस का पाठ करने आ रहे हैं। सामान्यत: मंदिरों में बैठकर युवाओं द्वारा सेवा देने की तस्वीरें दुर्लभ होती जा रही हैं।
पाठ करने वालों में पीएससी, यूपीएससी की तैयारी करने वाले भी
मंदिर के पुजारी अश्विन गिरि ने बताया कि यह युवा स्वप्रेरणा से आकर यहां पाठ करते हैं। कई बार ज्यादा हो जाने पर एक ही समय में दो या इससे ज्यादा युवा पाठ करने लगते हैं। ये अपने समय और मंदिर में पाठ के लिए खाली समय के हिसाब से पाठ करने आते हैं। इन युवाओं में पीएससी, यूपीएससी की तैयारी करने वाले और उच्च स्तर के व्यावसायिक कोर्स करने वाले भी शामिल हैं।