जिला बनाने की मांग को लेकर पहली मर्तबा जावरा ऐतिहासिक बंद ,सीएम के नाम दिया ज्ञापन

जावरा ।  नगर के युवा नेतृत्व में जब जावरा को जिला बनाने का बीड़ा उठाया तो सर्वप्रथम सीएम को पोस्टकार्ड नागरिकों से लिखवाए। इसके दो दिन पश्चात ही युवाओं ने जावरा बदं का निर्णय लेकर गुरुवार को ऐतिहासिक नगर बंद करवा कर सीएम के नाम एक ज्ञापन घंटाघर चौराहा पर जनप्रतिनिधियों एवं नागरिकों की उपस्थिति में एसडीम अनिल भाना को दिया।
जावरा बंद की ऐतिहासिक सफलता के पीछे वजह है क्योंकि जावरा को जिला बनाने के लिए दिखावा स्वरूप पिछले कई वर्षों से प्रयास किए जाते रहे थे, लेकिन कोई परिणाम सार्थक नहीं निकले केवल आश्वासन एवं कागजी कार्रवाई दौड़ती रही ।आखिर भले देर से ही सही लेकिन युवा समिति ने गुरुवार को जिला बनाने के पहले प्रयास में जावरा को सफल बंद करवाया। इसके लिए आमजन व्यापारियों नगर के विभिन्न संगठनों, धार्मिक, संस्थाएं और राजनीतिक, सीरत कमेटी ,एवं अन्य कई संगठनों ने अपना समर्थन देकर जिला बनाने में सहमति प्रदान की ।रतलाम जिले की जावरा तहसील वैसे हर मायने में बड़ी है ।
यहां कई विशेषताएं लिए हुए स्थान है जनसंख्या भी भी शहर की करीब एक लाख की है।धार्मिक स्तर पर हुसैन टेकरी शरीफ ,जैन दादावाड़ी एवं अष्टापद तीर्थ आदि अन्य कई स्थान है। वहीं कृषि उपज मंडी का प्रदेश स्तर पर अपना स्थान है। दिल्ली मुंबई 8 लेन मार्ग फोरलेन इंदौर चित्तौड़गढ़ है। खेल प्रतियोगिताओं में जावरा ने अपना नाम रोशन किया है। यहां कई राष्ट्रीय एवं प्रादेशिक स्तर की प्रतियोगिताएं आयोजित होती रहती है ।स्वास्थ्य सेवाओं के लिए भी समुचित व्यवस्था है नेत्र चिकित्सालय से भी कई स्थानों के नेत्र रोगी यहां आकर लाभ लेते हैं। पॉलिटेक्निक कॉलेज। शासकीय महाविद्यालय, आईटीआई ,नर्सिंग कॉलेज, आदि सुविधाएं उपलब्ध है। इसी तरह जावरा को जिला बनाने के लिए भौगोलिक, सामाजिक, धार्मिक ,एवं राजनीतिक दृष्टि से देख कर भी नागरिकों की भावनाओं के अनुरूप घोषित करने का प्रयास किया जाना चाहिए।
उक्त मांग को लेकर युवा समिति के आह्वान पर प्रात: से ही नगर में व्यापार व्यवसाय पूर्ण रुप से बंद रहा। नागरिकों को चाय, पान ,नाश्ते के लिए भटकना पड़ा फिर भी कहीं नहीं मिला। शिक्षण संस्थाएं मंडी एवं सब्जी मंडी पूर्ण रूप से बंद थी ।युवा टीम में दशरथ कसानिया पिंकेश मेहरा, अर्पित चतर (एडवोकेट), मनोज अग्रवाल, गोल्डी सागर सोलंकी ,यश जैन, सुरेश सोलंकी हुसैनी बोहरा, सुनील पोखरना, अंकित चोपड़ा, राहुल ओस्तवाल ,तन्मय सोनी (एडवोकेट ), गगन शर्मा, आकाश दसेडा के अलावा नगर पालिका अध्यक्ष अनम कडपा, उपाध्यक्ष सुशील को चटा, नूरजहां कडपा, भाजपा नेता चंद्रप्रकाश ओस्तवाल, मध्यपदेश कांग्रेस महामंत्री युसूफ कडपा, कांग्रेस नेता वीरेंद्र सिंह सोलंकी, राजेश भरा वा,पार्षद निजाम भाई कीर्ति शरण सिंह, डॉक्टर दिलीपशाकल्य, श्याम बिहारी पटेल, पप्पू चारोडिय, कन्हैयालाल हाडा, आदि बड़ी संख्या में नागरिक उपस्थित थे।