April 16, 2024

इंदौर। कांसुलेट जनरल ऑफ इंडिया, दुबई के एक्टिंग कांसुल जनरल रामकुमार थंगराज ने कहा कि एक-दूसरे देशों की संस्कृति, संस्कार और प्रगति देखने के लिए मीडियाकर्मियों के संवाद-संपर्क दौरे उपयोगी और महत्वपूर्ण साबित होते हैं। थंगराज कांसुलेट जनरल ऑफ इंडिया, दुबई में स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि दुबई में कांसुलेट जनरल ऑफ इंडिया दुनियाभर में किसी भी भारतीय मिशन या पोस्ट की तुलना में सेवाएं प्रदान करने में सबसे सक्रिय है। उन्होंने जानकारी दी कि 2,55,000 से अधिक पासपोर्ट और संबंधित सेवाओं की डिलीवरी, 1,50,000 से अधिक सत्यापन संबंधित सेवाएं और 78 से अधिक अवशेषों को भारत वापस भेजना जैसे महत्वपूर्ण कार्य किए गए हैं। उन्होंने बताया कि रविवार कांसुलर शिविरों और छह भाषाओं में 24/7 संचालित प्रवासी भारतीय सहायता केंद्र टोल फ्री हेल्पलाइन सहित विभिन्न पहलों के माध्यम से भारतीयों की सहायता की जा रही है। प्रारंभ में स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश के अध्यक्ष प्रवीण कुमार खारीवाल ने सात दिवसीय दुबई-आबु धाबी यात्रा की जानकारी दी। कार्यक्रम को वरिष्ठ पत्रकार संजीव आचार्य और मनोहर लिम्बोदिया ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर प्रसार भारती के स्पेशल कारस्पोंडेड विनोद कुमार और जेएम ग्रुप के चेयरमैन डॉ. जितेन्द्र मतलानी भी विशेष रूप से मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन गुरमीत कौर ने किया। स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश ने श्री थंगराज एवं श्री कुमार को स्मृति चिन्ह एवं स्मारिक भेंट की।

आबु धाबी में पहला हिन्दू मंदिर

यूएई की राजधानी अबु धाबी में पहला हिंदू मंदिर बन रहा है। स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल को निर्माणाधीन परिसर का मुआयना एवं गुम्बदों में लगाई जाने वाली शिलाओं के पूजन का सुअवसर भी प्राप्त हुआ। यह मंदिर बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था बना रही है। मंदिर निर्माण के प्रभारी स्वामी अक्षरातीतजी ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि यूएई सरकार ने अबू धाबी में मंदिर बनाने के लिए 27 एकड़ जमीन और इतनी ही जमीन पार्किंग के लिए दी है। उन्होंने बताया कि भारत के हिंदू महाकाव्यों, धर्मग्रंथों और प्राचीन कथाओं के दृश्य मंदिर के राजसी पत्थर के अग्रभाग को सुशोभित करेंगे। मंदिर में भारत की सभी दिशाओं में स्थित प्रमुख धार्मिक स्थलों की प्रतिकृति निर्मित की जा रही है। अयोध्या, तिरुपति बालाजी, जगन्नाथ पुरी, सभी पावन तीर्थों को पत्थरों पर उकेरा गया है। स्वामीजी ने कहा कि सबसे महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि एक मुस्लिम शेख ने जमीन दी, सिख, बौद्ध, पारसी इंजीनियरों, वास्तुशिल्पियों और सभी धर्म के कारीगरों, मजदूरों ने मिलकर इस ऐतिहासिक मंदिर का निर्माण किया है। 16 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंदिर के उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे और 18 फरवरी 2024 से आम जनता के लिए खोल दिया जाएगा। स्वामीजी ने बताया कि उस पवन अवसर को ‘फेस्टिवल ऑफ हार्मोनी’ नाम दिया गया है। इस अवसर पर स्वामी ब्रह्मविहारी जी , स्वामी उत्तमनिलयजी विशेष रूप से मौजूद थे। प्रतिनिधिमंडल का स्वागत अशोक भाई कोटेजा और योगेश भाई मेहता ने किया।

खलीज टाइम्स का दौरा

स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल ने दुबई के प्रतिष्ठित अखबार ‘खलीज टाइम्स’ के अत्याधुनिक कैम्पस का दौरा किया। खलीज टाइम्स के वरिष्ठ सम्पादक मज़हर फारूकी ने परस्पर संवाद के दौरान वहां की पत्रकारिता एवं पत्रकारों की कार्यशैली के बारे में विस्तार से बताया। उल्लेखनीय है कि फारूकी दुबई के मशहूर खोजी पत्रकार हैं और वो स्वीकार करते हैं कि इस काम में जोखिम बहुत है। उन पर मानहानि के कई मुकदमे चल रहे हैं। घोटालों को उजागर करने के कारण उन्हें अब तक दर्जनों कानूनी नोटिस मिल चुके हैं, लेकिन उन्हें इस बात की भी सन्तुष्टि है कि उनकी कई खबरों के चलते सरकार को कानून और नीतियां बदलनी पड़ी। उन्होंने बताया कि विगत कुछ समय से पाकिस्तान, भारत और श्रीलंका आदि देशों के कुछ लोगों ने साइबर क्राइम की घटनाओं को अंजाम दिया है, जिससे इन देशों के लोगों के प्रति गलत धरणा बन रही है। उन्होंने कहा कि पूरे युएई में भारतीयों के स्थानीय विकास में योगदान की जबरदस्त इज्जत है। उन्होंने बताया कि यूएई में भी सोशल मीडिया के कारण आम लोगों की अखबारों के प्रति रुचि बहुत कम हो गई है। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार हरीश मिश्रा विशेष रूप से मौजूद थे। प्रतिनिधिमंडल ने श्री फारूकी को स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश की स्मारिका भेंट की। अंत में उमेश मेहता ने आभार व्यक्त किया।

सम्मान समारोह

जेएम ग्रुप दुबई ने स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल को उत्कृष्ट पत्रकारिता अवॉर्ड से सम्मानित किया। ग्रुप के चेयरमैन डॉ. जितेन्द्र मतलानी ने कहा कि स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश देश के सक्रिय प्रेस क्लबों में शुमार है और क्लब निरंतर राष्ट्रीय स्तर की गतिविधियां संचालित करता है। डॉ. मतलानी ने सभी मीडियाकर्मियों को अवॉर्ड भेंट किए। इस अवसर पर मीना मतलानी, सचिन मतलानी, प्रसन्न मतलानी एवं खुशबु मतलानी ने भी शाल-श्रीफल से सम्मान किया। एक अन्य समारोह में आईडियल इंटरनेशनल रियल स्टेट ग्रुप ने भी मध्यप्रदेश के मीडियाकर्मियों का अभिनंदन किया। इस अवसर पर ग्रुप के चेयरमैन जमनादास चांदवानी, अमिताभ शर्मा, भरत चांदवानी, राज चांदवानी, दिनेश चांदवानी एवं अभिषेक शर्मा ने मीडिया दल का सम्मान किया। श्री चांदवानी ने बताया कि दुबई की प्रगति में भारतवासियों का विशेष योगदान है। हाल ही के वर्षों में इंदौर के अनेक उद्योगपतियों ने दुबई में कारोबार बढ़ाया है। ऐसे कारोबारियों को दुबई में दस वर्षों का गोल्ड वीजा भी दिया जा रहा है।

गुरुद्वारे-मंदिर का दौरा

स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल ने दुबई के जैबल अली स्थित प्रसिद्ध गुरुद्वारे और हिन्दू मंदिर का भी दौरा किया। गुरुद्वारे में चेयरमैन सुरेन्द्रसिंह कंधारी की ओर से सभी मीडियाकर्मियों का सम्मान किया गया। मीडियाकर्मियों ने मथ्था टेका और लंगर भी चखा। इस अवसर पर बताया गया कि गुरुद्वारे में प्रतिदिन सभी धर्मों के 1500 और रविवार को 5000 से अधिक श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। विभिन्न सेवा कार्यों के लिए इस गुरुद्वारे को विश्व स्तर के खिताब भी मिले हैं। प्रतिनिधिमंडल ने गुरुद्वारे के समीप हिन्दू मंदिर का भी दौरा किया। इस मंदिर में सभी हिन्दू भगवान एवं देवी-देवताओं के मंदिर स्थापित हैं। इस अवसर पर जेएम ग्रुप के चेयरमैन जितेन्द्र मतलानी विशेष रूप से मौजूद थे।

स्टेट प्रेस क्लब, मध्यप्रदेश के प्रतिनिधिमंडल में प्रवीण कुमार खारीवाल, संजीव आचार्य, मनोहर लिम्बोदिया, उमेश मेहता, नईम कुरैशी, अभिषेक बडज़ात्या, रूपेश व्यास, रवि चावला, मोहनलाल मंत्री, बंसीलाल लालवानी, राजवीरसिंह होरा, सुदेश गुप्ता, सुमीत जैन, सार्थक खारीवाल, अजहर कुरैशी, अबीर कुरैशी, सुबोध कुमार जैन, डॉ. रेखा आचार्य, लीना खारीवाल, प्राची जैन, रानी होरा, नगमा कुरैशी, सिम्मी व्यास, ओमीशा पोरवाल, बीना जैन एवं ओनीला जैन शामिल थे।