April 15, 2024

भोपाल। मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में लगातार बारिश से बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। भोपाल में शुक्रवार सुबह से बारिश हो रही है। जबलपुर में बीते 48 घंटे में 11 इंच बारिश दर्ज की गई। बरगी डैम के 21 में से 15 गेट गुरुवार रात 8 बजे खोलने पड़े। पाटन-दमोह के हिरण नदी के पुल पर 5 फीट ऊपर से पानी गुजर रहा है। इंदौर में रह-रहकर बरसात हो रही है। अब तक इंदौर जिले में 28 इंच बारिश हो चुकी है, जबकि उज्जैन में 20 इंच से ज्यादा बारिश मौसम विभाग में दर्ज की है।
जबलपुर में कटंगी से पाटन, पाटन से मंझोली और पाटन से दमोह का संपर्क 24 घंटे से कटा हुआ है। बारिश के कारण सीएम शिवराज सिंह चौहान का दमोह दौरा स्थगित हो गया है। सीएम को लाड़ली बहना योजना के सम्मेलन में शामिल होना था।

नर्मदा किनारे के कस्बों और गांवों में अलर्ट जारी

नर्मदापुरम कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने बताया कि बरगी डैम के गेट खोलने से सांडिया घाट पर 4 अगस्त को दोपहर 3 बजे लगभग 20 फीट जलस्तर बढ़ेगा। इसी प्रकार सेठानी घाट पर भी जलस्तर में लगभग 20 फीट वृद्धि होगी। कलेक्टर ने जिले के नागरिकों से आग्रह किया है कि सतर्क रहें। नर्मदा तट के समीप ना जाएं। उन्होंने समस्त एसडीएम, तहसीलदार और जनपद के अमले को अलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए हैं। कोटवार, पटवारी, सचिव आदि राजस्व एवं जनपद के अमले के माध्यम से मुनादी कराने का कहा है।